उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, November 24, 2014

टूर ऑपरेटर व्यापार में वितरकों की भूमिका

 Role of Marketing Channel for Tour Operators 

                     टूर ऑपरेटर व्यापार में वितरकों की भूमिका 

         ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--114   
                                  उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन-भाग 114   

                                                              लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )

                                     मार्केट चैनेल या वितरण की व्याख्या व भूमिका 


वितरण का अर्थ है वह संस्थान और सेवा विधान जो ग्राहकों को पर्यटक स्थल अथवा पर्यटन सेवाओं का विक्री साहित्य , व अन्य जानकारी देता है। वितरक पर्यटन स्थल अथवा ग्राहक उपभोग्य वस्तु/सेवा /विचार और उपभोग से दूर या बहुत दूर  होता है
वितरण एक कड़ी होती है जिससे सूचनाएं , ज्ञान , सेवायें  वित्त संवाहन करता है।  जैसे सूचना का आदान प्रदान हेतु -टूरिस्ट प्लेस -टूर ऑपरेटर - बड़े वितरक , छोटे छोटे वितरक।   बुकिंग का ग्राहक से धन - छोटे छोटे वितरक से बड़े वितरक से टूर ऑपरेटर तक और फिर पर्यटन स्थल के विभिन्न सेवा दाताओं के पास पंहुचता है। वितरक ग्राहक के निकटवर्ती स्थान  रहता है।  किन्तु अब नेट मार्केटिंग ने यह भ्रम भी तोड़  है कि वितरक को ग्राहक के पास होना आवश्यक है। 

     विभिन्न प्रकार से, विभिन्न विक्री माध्यमों , खरीदी माध्यमों से वितरक सीधे ग्राहक को सूचना देता है और उन्हें पर्यटन स्थल तक जाने के लिए लालायित /पटाता है।  वितरक ग्राहक से पर्यटन स्थल जाने के लिए निर्णय लिवाता है ,अग्रिम सौदा करता है ,   अग्रिम धन वसूलता है।  और वितरक पर्यटक स्थल की वस्तुओं /सेवाओं , वस्तुओं /सेवाओं के उत्पादक , टूर ऑपरेटर व ग्राहक के बीच मध्यस्त या कड़ी का काम करता है।                     

     
Copyright @ Bhishma Kukreti  24/11//2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल

 
Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand;Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators inMarketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand;Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Role of Marketing Channel for Tour Operators in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;