Working with Outbound Tour Operators or or Outbound Tour Agents
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--99 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 99
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 99
जब टूर ऑपरेटर किन्ही वाह्य विशेषकर विदेशी ऑपरेटरों के साथ व्यापारिक करार या व्यापारिक संबंध स्थापित करता है तो उसे कुछ मूलभूत सिद्धांतों को अपनाना आवश्यक होता है।
१- वाह्य टूर ऑपरटर के साथ बातचीत से पहले उस ऑपरेटर के बारे में , उसके प्रोडक्ट बारे में ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक होता है
२- बातचीत से पहले दूसरे ऑपरेटर को पता चल जाना चाहिए कि आप उसके बारे में सघन ज्ञान रखते हैं
३- टूर ऑपरेटर को दूसरे ऑपरेटर (जिसे एजेंट /प्रतिनिधि बनाना है ) को अपनी विशेषता बताना आवश्यक होता है जिससे दूसरा ऑपरेटर (जिसे एजेंट /प्रतिनिधि बनाना है ) आकर्षित हो सके
४-दूसरे ऑपरेटर से प्रश्न पूछने में कोई शर्म नही होनी चाहिए ना दूसरे के प्रश्नो को टालना चाहिए
५-सूचना /संवाद हमेशा सरल व संवेदनशील होनी चाहिए
१- अपने आकर्षक फोटो /कार्य /वीडिओ आदि भेजिए
२- स्वयं से मिलिए
३- ट्रेड फेयर /प्रदर्शनी में ब्यापारिक डील ना करिये अपितु किसी विशेष स्थान में ही मिलिए याने मीटिंग स्थान सही रणनीति के तहत होना चाहिए। ट्रेड फेयर जान पहचान के लिए असरकारी होते हैं किन्तु व्यापारिक डील तो विशेष स्थानो में ही होने चाहिए
४-बातचीत से पहले व्यापरिक बोली /बिजिनेस टर्मिनोलॉजी का समुचित ज्ञान आवश्यक है। बिजिनेस टर्मिनोलॉजी से बातचीत सुगम हो पाती है
१-बिजिनेस कॉन्ट्रेक्ट साइन कीजिये
२-लचीलापन भी आवश्यक है
३- संबंध एकतरफा नही होते हैं
४- हर वर्ष कुछ नया प्रोडक्ट दीजिये
५- कॉन्ट्रेक्ट के नियमों पर टिके रहिये। टर्म्स को बीच में ना बदलिये
६- अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर से सूचनाएं आने दीजिये , उसकी सुनवाई होनी आवश्यक है
७- अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर की शिकायतों को गंभीरता से लीजिये
८- अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर की शिकायतों का शीघ्र निदान कीजिये
९- अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर की सलाहों को सुनिए। सलाह पर विचार कीजिये और यदि सही हो तो उन्हें अपनाइये
१० -सलाह माने या ना माने सलाह के वास्ते धन्यवाद /सराहना आवश्यक है , अनवश्यक विवाद से बचिए
११- कार्यों का समयगत सम्पूर्ण होने से सबंध प्रगाढ़ होते हैं
१२-अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर या उनके प्रतिनिधि को अपनी ट्रिप में ले जाइए
१३- अपने एजेंट /दूसरा ऑपरेटर के कार्यालय में जाइए
१४- जब भी आपको कोई अतिरिक्त लाभ हो तो उसे बाँटिये
१५- हिसाब-किताब/लेन -देन सही समय पर पूरा होना चाहिए
१६-कॉन्ट्रेक्ट को हमेशा ध्यान में रखिये और उसके हिसाब से डील करते रहिये।
१७- धोखा देना /धोखा खाना व्यापारिक संबंध समाप्त करवाता है
१८- अपनी गलतियों को स्वीकार कीजिये
१९- यदि विवाद हो जाय तो उसे उसे जल्दी निपटायिये
२० - सूचनाओं का समयबद्ध आदान प्रदान आवश्यक है
२१-प्राइस /कीमत /मूल्य को सही व समय रहते सूचित कीजिये
२२- आश्चर्य के लिए तैयार रहिये
२३- विपणन अन्वेषण करते रहिये
२४ - प्राइस या ऐटर्नरी में बदलाव हों तो समय से पहले सूचना दीजिये व एजेंट से विचार विमर्श व उनसे लिखित स्वीकार्यता लीजिये
२५- यदि किसी ऑपरेटर /एजेंट को अग्रिम धन राशि देनी हो तो उसकी रेपुटेसन , आर्थिक हैसियत व ढर्रा (धोखाधड़ी ) आदि के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए
Copyright @ Bhishma Kukreti 5 /11//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand;Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand;Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Working with Outbound Tour Operators or Outbound Tour Agents in context Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments