उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Friday, December 6, 2013

पर्यटकों द्वारा पर्यटन के मुख्य उद्देश्य

Why do People Travel 
    (   Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series-8 )

                                    उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 8 
                                                    लेखक : भीष्म कुकरेती                              
                                                 (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
      किसी भे विभाग के विपणन या विक्री में विपणनकर्ता Marketer को सर्वप्रथम ग्राहक की जानकारी आवश्यक होती है। 
उत्तराखंड पर्यटन विकास के भागीदारों , सहयोगियों, समर्थकों  को पर्यटकों द्वारा पर्यटन के आधारभूत  मनोविज्ञान को समझना एक आवश्यक शर्त है।
पर्यटक निन्म मुख्य या विशेस कारणो से पर्यटन करता है।
१- ज्ञान पिपासा शांत  करने हेतु  ऐतिहासिक स्थल भ्रमण 
२- जीवन में ऊब या एकरसता मिटाने हेतु या भौतिक , मानसिक व आध्यात्मिक एकरसता मिटाने हेतु
३- रोजमर्रा की दौड़ -भाग की जिंदगी से निजात पाने हेतु 
४ -अन्य समाज -संस्कृति से मिलने हेतु या दूसरे समाज -संस्कृति की जानकारी हेतु 
 ५--जीवन , संसार आदि में विविधता लाने या विविधता के दर्शन करने 
६- थकावट दूर करने 
७- जीवन में उत्साह लाने हेतु 
८-पहली बार कुछ करने की मानवीय प्रवृति के लिए 
९-धार्मिक उदेश्य प्राप्ति हेतु , आत्मचिंतन हेतु , एकांत में अपने को खोजना 
१०- रोमांच प्राप्ति हेतु 
११- रोमांस में वृद्धि हेतु 
१२- अनजान में खो जाने  हेतु 
१३- सपने साकार करने हेतु अथवा अवचेतन मन के दबाब के कारण पर्यटन करना 
१४-किसी से पर्तियोगिता के खातिर अथवा सामजिक प्रतिष्ठा प्राप्ति हेतु 
१५-शारीरिक -मानसिक बीमारी उपचार हेतु याने उम्र बढ़ाने हेतु 
१६- भौतिक वस्तुएं प्राप्ति हेतु (खरीददारी , व्यापार या अन्य कारण ) , विशेष भोजन प्राप्ति, अर्थ या आर्थिक फायदे हेतु  आदि आदि 
१७- आध्यात्म हेतु जैसे मृत्यु प्राप्ति हेतु (आध्यात्म का एक भाग ) 
१८- सवैधानिक अधिकार, नियम पालन या अन्य अधिकार प्राप्ति हेतु 
 १९-राजनैतिक कारणो या बेचारगी से उत्पन पर्यटन 
२०- अन्य अनेक कारण 


Copyright @ Bhishma Kukreti 6/12/2013

Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Haridwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल


Notes on Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal Tourism Development ;  Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Hardwar Tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Dehradun ,Garhwal Tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Gnagasalan Garhwal Tourism Development ;  Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Pauri Garhwal Tourism Development ;  Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Chamoli Garhwal Tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Rudraprayag Garhwal Tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Tehri Garhwal Tourism Development ;Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Uttarkashi Garhwal Tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Kumaon tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Pithoragarh Kumaon tourism Development ;Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Champawat Kumaon tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Bageshwar Kumaon tourism Development ; Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Almora Kumaon tourism Development ;Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Nainital Kumaon tourism Development ;Tips for Tourism and Hospitality Marketing Management for Udham Singh Nagar Kumaon tourism Development ;

No comments:

Post a Comment

आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments