Role of Migrated Uttarakhandi in Uttarakhand Tourism Development
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--17 )
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
उत्तराखंडी प्रवासी कई भांति उत्तराखंड पर्यटन विकास में योगदान दे दे सकते हैं।
अ- सबसे पहले लायक आदमी सिद्ध कर
ब -प्रसिद्धि प्राप्त कर
१- हर वर्ष पहाड़ में अपने पैतृक स्थान का दौरा कर
२-अपने गाँव में मकान की सम्पूर्ण मरमत कर पर्यटन को सहायता दे सकते हैं।
३-अपने गाँव में ऐसे माध्यमों की रचना में सहायता दे कर जो पर्यटन में सहायक हों जैसे अपने गाँव में सामूहिक बागवानी या फूलवारी लगवाकर
४- अपनी उजड़ी कृषि को फिर से किसी भी तरह पुन: आवाद करवा कर
५-अपने गाँव में सामूहिक पर्यटन भवन बनवाकर
६-जब भी गाँव में सामाजिक , खेल , सांस्कृतिक कार्यक्रम हों उसमे भागीदारी निभाकर
७-गाँव में उत्तराखंड पर्यटन आदि पर मंत्रणा करवाकर
८-गांव के नजदीक दुकानों /रिजॉर्ट आदि में निवेश कर
९-उत्तराखंड के कस्बों , शहरों में पर्यटन माध्यमों जैसे टैक्सी /बस / होटल /गेस्ट हाउस आदि में निवेश कर व निवेश प्रोत्साहन देकर
१०- प्रवास में अन्य समाज को उत्तराखंड पर्यटन के बारे में यथोचित जानकारी देकर व अन्य जनसम्पर्कीय भागीदारी निभाकर
११-प्रवास में उत्तराखंड ब्रैंडिंग में सहयोग देकर
१२- देस की या विदेशों की पत्र -पत्रिकाओं व अन्य माध्यमों में उत्तराखंड पर्यटन व अन्य सांस्कृतिक विषयों पर लेख छपवाकर या अन्य रूप से
१२अ- उत्तराखंड के स्थानीय पत्र -पत्रिकाओं में पर्यटन प्रोत्साहन जैसे लेख छपवाकर
१३- देस -विदेस में पर्यटन ऐजेंसी खोलकर
१३ब- मुम्बई , पुणे में बद्रीनाथ मंदिर बनाकर भी उत्तराखंड पर्यटन को लाभ मिलता है।
१४-सरकार पर सामजिक दबाब बनवाकर जैसे आज फेसबुक से कई तरह के सामाजिक दबाब बनाने की प्रक्रिया द्वारा
१५- उत्तराखंड में पर्यटन विकास चेतना को बढ़ाकर
१६- किसी विशेष आंदोलन में भागीदारी निभाकर
१७- अन्य समाज को उत्तराखंड में पर्यटन उद्यम में निवेश हेतु प्रोत्साहन देकर।
१८- अन्य वे सभी कृत्य जो उत्तराखंड पर्यटन को सम्बल दें।
Copyright @ Bhishma Kukreti 15 /12/2013
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल
Role of Migrated Uttarakhandi in Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Malla Dhangu Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Gangasalan Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Lansdowne Tehsil Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Dehradun Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Tehri Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Chamoli Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Garhwalis in Haridwar Garhwal, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Munsyari Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Almora Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Dwarhat Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Nainital Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Champawat Kumaon, Uttarakhand Tourism Development; Role of Migrated Kumaoni in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand Tourism Development;
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments