Important Role of Private Sectors and Individuals in Tourism Development in Uttarakhand
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--14 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 14
लेखक : भीष्म कुकरेती
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--14 )
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
जो भी भूमिका गैरसरकारी या सार्वजनिक / पब्लिक सेकटर का ना हो वह भूमिका निजी या व्यक्तियों की भूमिका मानी जाती है। जैसे देहरादून में द्रोण होटल पब्लिक सेकटर या सरकारी सेक्टर माना जाता है और सौरभ , गौरव , मधुसूदन होटल निजी क्षेत्र के होटल हैं। उत्तराखंड परिहवन सार्वजनिक तंत्र का भाग है और व्यक्तिगत टैक्सियां या ऑटो निजी क्षेत्र के परिवहन तंत्र के भाग हैं।
निजी क्षेत्र की पर्यटन विकास में मुख्य भूमिकाएं
निजी क्षेत्र पर्यटन साधनो की उत्पति व उनका प्रबंधन करता है। जैसे होटल या स्पा या रिजॉर्ट बनाना व उस उन होटलों /स्पा या रिजॉर्ट का प्रबंधन सुचारु रूप से करना। धार्मिक स्थलों में पंडे, दुकानदार , गाइड भी निजी क्षेत्र के पर्यटन उद्यम भागीदार हैं।
निजी क्षेत्र के उद्यमी विशेष पर्यटक स्थल के पर्यटन विकास में सहयोगी होने के अतिरिक्त सभी तरह के सरकारी व सामजिक -सांस्कृतिक-दुकानदारी के नियमों व आचार संहिताओं के पालन के लिए कृतसंकल्प होते हैं। जैसे ऋषिकेश आदि स्थानो में शराब व मांश विक्री प्रतिबंधित है तो निजी व्यवसायियों को सरकारी व सांस्कृतिक नियम -आचार संहिताओं का पैन अवश्य करना चाहिए।
निजी क्षेत्र के पर्यटन उद्यमी क्षेत्र के पर्यावरण संरक्षण व पर्यटक स्थल के आकर्षण के लिए उत्तरदायी हैं।
निजी क्षेत्र के उदयमी स्थानीय पर्यटन क्षेत्र के स्मारकों , सांस्कृतिक कृत्यों आदि के लिए स्पॉन्सर का कार्य भी करते हैं। जैसे कटघर (तल्ला ढांगू ) गेंद मेले में कई दुकानदार विजेता टीम को इनाम देते हैं। या बद्रीनाथ धाम में अम्बानी या बिरला समूह दान देते हैं।
निजी क्षेत्र के पर्यटन उद्यमी स्थानीय जनता को अपना भागीदार बनाती है और स्थानीय जनता को पर्यटक स्थल को आकर्षित बनाने के लिए प्रेरित भी करते हैं। निजी उद्यमियों का कर्त्तव्य है कि स्थानीय जनता को पर्यटन से भरपूर लाभ मिले।
निजी क्षेत्र के पर्यटन उदयमी सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं को पर्यटन योजनाओं , पर्यटन विपणन , पर्यटन उद्यम रणनीति , पर्यटन अन्वेषणों , पर्यटन सांख्यकी टंकण -सम्पादन आदि में सहायता भी करता है।
निजी क्षेत्र के उद्यमी पर्यटन उद्यम हेतु मानव संसाधन के लिए प्रशिक्षण का भी प्रबंध करते हैं और सरकार को पर्यटन उद्योग संबंधी प्रशिक्षण में सहायता देते हैं।
निजी क्षेत्र के पर्यटन उद्योगपति समयानुसार कई प्रकार के निवेश का भी इंतजाम करते हैं।
निजी क्षेत्र के पर्यटन उद्यमियों का कर्तव्य है कि पर्यटकों के समुचित सुरक्षा का इंतजाम भी करें।
निजी क्षेत्र के उद्यमी स्थान विशेष के पर्यटन विकास व प्रचार प्रसार में हिस्सा लेते हैं।
निजी क्षेत्र के उद्योगपति सरकारी व सार्वजानिक क्षेत्रों की संस्थाओं में भागीदार भी होते हैं , जैसे ज्वाइंट कोलेबोरेशन आदि।
आज के जमाने में निजी क्षेत्र के सहयोग से पर्यटन उद्यम का पनपना व विकसित होना सोचा ही नही जा सकता है।
Copyright @ Bhishma Kukreti 12 /12/2013
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल
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