उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Friday, December 13, 2013

पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या पर्यटन उद्यम का संगठनात्मक बनावट

Structure in  Tourism Management and Hospitality Management 

(   Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--10  )

                                    उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 10 
                                                    लेखक : भीष्म कुकरेती                              
                                                 (विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
         पर्यटन व्यापार एक जटिल व्यापार है।  पर्यटन कोई फैक्ट्री या कारखाना नही है जिसमे उत्पाद बनाया और उत्पाद बेच बेच दिया। या पर्यटन सीधी  सेवा नहीं है भी नही कि सेवा दी जाय।
            पर्यटन व आथित्य एक जटिल व्यापार है या सेवा है जिसमे कई संगठन या बनावट होते हैं जिसके मालिक या कार्यकारी अलग अलग होते हैं , जो अलग अलग दिशाओं से एक ही उदयेश की प्राप्ति करते हैं। जैसे बद्रीनाथ मंदिर में पर्यटकों के आने हेतु कई संगठन कार्यरत होते हैं। 
                   प्रत्येक क्षेत्र के पर्यटन विकास हेतु कोइ एक ही मॉडल काम नही कर सकता है।  यहाँ तक कि एक ही स्थिति वाले विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों के लिए एक मॉडल सफल नहीं हो सकता है। जैसे हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के पर्यटन विकास हेतु एक ही मॉडल काम नही आयेगा। 
  प्रत्येक पर्यटन , यात्रा , आतिथ्य व्यापार में निम्न संगठन कार्यरत होते हैं।
                            उत्प्रेरक , प्रेरक सरकारी संगठन 
 केंद्रीय सरकारी संगठन - कसी भी रास्ट्र  की नीतियां , नीतियों का कार्यावनीकरण , केंद्रीय सरकारी संगठन पर्यटन के विकास के लिए आवश्यक संगठन होता है। कानून -नियम व्यवस्थाएं भी इसी श्रेणी मी आते हैं 
राज्य सरकारी संगठन -राज्य के सरकारी संगठन पर्यटन का एक विशेष अंग होते हैं  जो पर्यटन , यात्रा , आथित्य व्यापार को दिशा व गति  है। 
स्थानीय सरकारी संगठन - स्थानीय सरकारी संगठन जैसे ग्राम पंचायत , नगर पालिका संस्थान पर्यटन , यात्रा , आथित्य व्यापार के लिए आवश्यक कारक होते हैं। 
सरकारी स्वायत संस्थान -कई अलग अलग स्तर के सरकारी स्वायत संस्थान भी पर्यटन के मुख्या अंग होते हैं। एस्योरेंस , इन्सुएरेंस संस्थान इस श्रेणी में आते हैं 
गैर सरकारी स्वायत संस्थाएं - गैर सरकारी संगठन (NGO) भी पर्यटन , यात्रा व आथित्य व्यापार को कई तरह से सहायता देते हैं।
                         वितरण संबंधी संगठन 
गैर सरकारी व्यापारिक संस्थान -पर्यटन संबंधित या गैर पर्यटन से संबंधित सभी संस्थान पर्यटन को गति देते हैं। होटल आदि पर्यटन संबंधी संगठन की श्रेणी में आते हैं तो गैर पर्यटन संस्थान जैसे स्थानीय स्तर के कुटीर उद्योग आदि ग्राहकों को वस्तुएं सप्लाई करते हैं। 
यात्रा उद्यम - पर्यटन , यात्रा , आतिथ्य व्यापार के लिए यात्रा उद्यम एक महत्वपूर्ण कारक है। 
पारम्परिक प्रचार , प्रसार, विज्ञापन  माध्यम - पारम्परिक प्रचार , प्रसार, विज्ञापन  माध्यम भी पर्यटन -आथित्य उद्यम के वितरण अंग होते हैं। 
गैर पारम्परिक माध्यम - गैर पारम्परिक माध्यम जैसे मोबाइल , इंटरनेट माध्यम इस श्रेणी में आते हैं।  भविष्य में अन्य माध्यम आयेंगे और ये माध्यम पर्यटन वितरण के अंग बनते जायेंगे।



Copyright @ Bhishma Kukreti 8 /12/2013 

Contact ID bckukreti@gmail.com 

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …

                                    References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150  अंकों में ) , कोटद्वारा , गढ़वाल 


   उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; पिथोरागढ़ ,कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; अल्मोड़ा ,कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; द्वारहाट ,कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; चम्पावत कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; बागेश्वर ,कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट;नैनीताल कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट;  उधम सिंह नगर कुमाऊं, उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; हरिद्वार ,उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; गंगासलाण, गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; चमोली गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; रुद्रप्रयाग ,गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; उत्तरकाशी गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट; देहरादून गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन व आथित्य प्रबंधन की बनावट या संगठनात्मक बनावट;