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Sunday, August 16, 2015

शको का शासन व संस्कृति - हरिद्वार , बिजनौर , सहारनपुर इतिहास संदर्भ

Administration and Culture of Indo Scythian , Saka/Shaka Pahlava with reference History of Haridwar,  Bijnor,   Saharanpur
                                          शको का शासन व संस्कृति ---       हरिद्वार  ,  बिजनौर  , सहारनपुर   इतिहास संदर्भ 

                   Ancient  History of Haridwar, History Bijnor,   Saharanpur History  Part  - 162
                     
                      
                                                हरिद्वार इतिहास ,  बिजनौर  इतिहास , सहारनपुर   इतिहास  -आदिकाल से सन 1947 तक-भाग -162                      

                                               इतिहास विद्यार्थी ::: भीष्म कुकरेती  


         पुराणों में कलियुग के राजवंश वर्णन में सोलह शक शासकों का उल्लेख हुआ है (भागवतपुराण )। संबनःवत्य शक नरेशों के साथ पह्लवी नरेशों को भी जोड़ दिया गया होगा। पह्लव जाति ने मोग मृत्यु पश्चात भारत में प्रवेश किया था। पहलवियों ने गांधार आदि स्थानों में छोटी छोटी ठकुराईयां स्थापित की  थीं। यवन ठकुराइयों को पह्लवि ठकुराइयों ने ही मिटाया। 
        विशुनपुराण में उल्लेख है कि -ततः शोडस शका भूपतयो भवितारः।  तत्श्चाष्टो यवनाः।  याने सोलह शक राजाओं के बाद आठ यवननरेश हुए। इतिहास में यवनों के पश्चात शक शासन शुरू हुआ था। 
  शक भी यवनों के समान अत्याचारी थे और प्रजा इनके राज में  थी। शक कई कर लगते थे , प्रजा का अपहरण करते थे, जनता को  पीड़ित करते थे व शक अतिलोलुप थे (भागवत पुराण )।
                                     शक संस्कृति 
 शक अलग समय पर भारत में आये अतः सबकी संस्कृति समनं नही रही होगी।  अष्टाधायी से पता चलता है कि  400 BC  से भी पहले कभी शक जाति का प्रसार तब का पश्चिम भारत में हो चुका था।  प्राचीन संकलनगर का संबंध शक जाति से जोड़ा जात्ता है। पतंजलि ने यवन , शक , गब्दीक (चम्बा के गद्दी ) , क्रौंच (माणा ) , शौर्य (कुमाऊं का सौन्कीद्वार ) को आर्यव्रत से बाहर माना है। 
                           कई  शक जातियां  घुमन्तु पशुचारक जाति थी जो हिमालय व सहारनपुर , हरिद्वार , बिजनौर आदि स्थानों में भी पशुओं के साथ आये और घुमन्तु जीवन बिताते बिताते कृषि कार्य  करने लगे और फिर खस जाति मे विलीन हो गयीं।  इसके बाद कुषाण पशुचारक भी शक पशुचारकों से मिल गए और आज भी हिमालय में कश्मीर से उत्तराखंड व तलहटी में बणगुजर के रूप में विद्यमान है और भाभर में भी विद्यमान रहे हैं।   

                           आकृति व वेशभूषा 
       साइथियन जाति के प्राचीन चित्रों तथा ईरान की शक जातियों के चित्रों में समानता होने से दोनों जातियों को एक ही वर्ण का माना जाता है।  शक जाति के लोगों का रंग गोरा था और दाढ़ी मूछ में आर्यों से मिलते  थे व द्रविड़ , कॉल , मंगोल जातियों से सर्वथा भिन्न थीं।  
     शकों की घनी दाढ़ी व लम्बे बाल होते थे।  शकों ककी नाक तीखी व ऊपर उठी होती थी।  शकों की भौंवें ऊंची व आँखे गनहरी होती थी। 
            शक पूरी बांह का जैकेट , व सलवार ऊपर की और ढीला व नीचे तंग कपड़े पहनते थे। शक ऊंची व नुककीली टोपियां पहनते थे। 
                         शक अश्वाराही व पशुचारक थे।  कमर में खड्ग लिए चलते थे।  चंदे के जुटे पहनने वाले शक सलवार को जूतों के अंदर खूंसे रहते थे। एड़ी व घुटनों के मध्य चमड़े की पट्टी घुसेड़े रहते थे। 



Copyright@
 Bhishma Kukreti  Mumbai, India 12 /8/2015 
   History of Haridwar, Bijnor, Saharanpur  to be continued Part  --163

 हरिद्वार,  बिजनौर , सहारनपुर का आदिकाल से सन 1947 तक इतिहास  to be continued -भाग -
163


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