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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Sunday, August 16, 2015

शकों की सामजिक मान्यताएं :हरिद्वार , बिजनौर , सहारनपुर इतिहास संदर्भ

 Social Culture of Saka/Shaka/Indo Scythian 

                                     शकों की सामजिक मान्यताएं :हरिद्वार  ,  बिजनौर   , सहारनपुर  इतिहास संदर्भ 

                 Ancient  History of Haridwar, History Bijnor,   Saharanpur History  Part  - 163                      
                                                हरिद्वार इतिहास ,  बिजनौर  इतिहास , सहारनपुर   इतिहास  -आदिकाल से सन 1947 तक-भाग -  163                 

                                               इतिहास विद्यार्थी ::: भीष्म कुकरेती  


        
     शक अश्वारोही व पशुचारक जाति थी।  शक समाज का मुख्य भोजन दूध व मांश था।  संभवतया शक पशु और गिरे हुए शत्रु का गरम गरम रक्त भी पीठे थे (राहुल , मध्य एशिया का इतिहास ). 
शक जाति प्याज लहसुन के बड़े शौक़ीन थे और संभवतया जंगली लादू /पलाण्डु (जंगली प्याज ) का प्रयोग हिमाचल व उत्तराखंड में शकों के आने से ही शुरू हुआ था. प्राचीन लेखकों के अनुसार शक युवतियों की सुंदरता का कारण उनका जंगली प्याज (Allium  cepa ) व लहसुन था (बाणभट्ट , अष्टांग संग्रह ) ।  
  शक जाति में विवाह प्रथा अपने प्रारंभिक काल में थी - एक पत्नी के बहु पति या एक कुछ नारियों के साझे पति।  पूर्वी हिमकहल व पश्चमी उत्तराखंड में पहली  प्रथा स्वतंत्रता के बाद भी प्रचलित रही है। ये दोनों क्षेत्र सहारनपुर व हरिद्वार की सीमाओं पर स्थित हैं। 
                       शक समाधियाँ और सती प्रथा का उद्धभव 
   शक समाज मृतकों को मिश्री प्रथा अनुसार समाधि में दफनाते थे।  समान्तों समाधियों में के शव के साथ पत्नी , दासी , आयुध , आभूषण , औषधि आदि सुविधाजनक समान भी रखा जाता था। हिमाचल के लद्दाख , लेह व उत्तराखंड में (मलारी ) शक समाधि मिली हैं (डा डबराल ) 
शक अग्नि दाह चिता अग्नि का भी प्रयोग करते थे और पत्नी को भी शव के साथ जलाते थे।  राहुल का मानना है कि सती प्रथा की शुरुवात शक काल में हुई। 




Copyright@
 Bhishma Kukreti  Mumbai, India  13/8 /2015 
   History of Haridwar, Bijnor, Saharanpur  to be continued Part  --164

 हरिद्वार,  बिजनौर , सहारनपुर का आदिकाल से सन 1947 तक इतिहास  to be continued -भाग -
164


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