ट्रैवल एजेंसी व्यापार कैसे शुरू किया जाता है - भाग -2
How to Start Travel Agency in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -2
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--55 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 55
ट्रैवल एजेंसी खोलने के कुछ मुख्य सूत्र
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--55 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 55
१- पर्यटन उद्यम को अच्छी तरह से समझना - ट्रैवल एजेंसी व्यापार में जाने से पहले पर्यटन उद्यम की आंतरिक स्थिति के बारे में ज्ञान आवश्यक है जैसे अलग अलग प्रकार के पर्यटन ; बुकिंग , ग्रुप बुकिंग , होटल , वैकेसन टूरिज्म , धार्मिक पर्यटन , जलवायु स्थानीय पर्यटन पर प्रभाव , ग्राहकों की इच्छाएं आदि।
२-अपने व्यापार का निर्णय - ट्रैवल एजेंसी में कौन सा क्षेत्र चुनना है के बारे में निर्णय लेना आवश्यक है।
३- किसी बड़ी ट्रैवल एजेंसी की डीलरशिप /फ्रैंचाइजी - ट्रैवल एजेंसी में किसी एक एक बड़ी ट्रैवल एजेंसी या अनेक एजेंसियों की डीलरशिप भी ली जा सकती है।
४-किसी पर्यटक स्थल या होटल की मार्केटिंग डिस्ट्रीब्युसन - किसी पर्यटक स्थल या होटल की मार्केटिंग डिस्ट्रीब्युसन भी लिया जा सकता है।
५-व्यापार के लिए सभी आवश्यकताओं का चयन कीजिये।
६-उचित स्थान का निर्णय भी लिया जाना आवश्यक है। कार्यालय हेतु सभी आवश्यकताएं
७- सरकारी व गैरसरकारी लाइसेंसों का प्रबंध - ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए सभी तरह के सरकारी लाइसेन्स या अन्य फोर्मलिटीज पूरी की जानी चाहिए।
८- मानव शक्ति - मानव शक्ति का उचित प्रबंध होना चाहिए। संस्थान को कितने कार्मिक चाहिए आकलन व किस प्रकार के प्रशिक्षण चाहिए की पूरी जानकारी हो जानी चाहिए।
९-धन संशाधन -व्यापर के लिए कितना धन की आवश्यकता होगी व धन कहाँ से आएगा का भी आकलन आवश्यक है।
१०- विपणन व प्रचार रणनीति पर गहन विचार व उन्हें लागु करने की कार्यनीति बनानी आवश्यक है
११- लघु व दीर्घ समय के के लिए नीति निर्धारण व्यापर में आने से पहले हो जाना चाहिए।
Copyright @ Bhishma Kukreti 20/4/2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
References
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments