उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, April 14, 2014

ट्रैवल एजेंसी व्यापारी के मुख्य गुण

  How to Start Travel Agency in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -1 

                          (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--54  
                                                      
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 54    
ट्रैवल एजेंसी व्यापार शुरू करने के लिए निम्न कार्य आवश्यक हैं -
               
               अपने को जांच लें ( ट्रैवल एजेंसी व्यापारी के मुख्य गुण )

              Characteristics of a Travel Businessman 

ट्रैवल एजेंसी व्यापार  अन्य व्यापार में आने से पहले अपने को जांच लें कि आप में अनुशासन है कि नहीं ?
आप अपनी भावनाओं पर काबू पा सकते हैं कि  नही ?
क्या आप में धैर्य है ?
क्या आप अपमान को पी सकते हैं ?
आप में व्यापार में कमी वेसी  सहने की शक्ति है कि  नही ?
क्या आप ट्रैवल एजेंसी के व्यापार से आनंद उठा पाएंगे कि  नहीं ?
क्या आप ट्रैवल एजेंसी व्यापार को गंभीरता पूर्वक लेंगे कि नहीं ?
क्या आप योजना बनाने व योजना में समयानुसार बदलाव लाएंगे कि नहीं ?
क्या आप रोज दुकान या कार्यालय जा पाएंगे कि नहीं ?
क्या आप ग्राहकों से वार्तालाप कर सकते हैं ? अथवा ऐसे कार्मिक रख सकेंगे कि वे ग्राहक से सही ढंग से वार्तालाप कर सकें ?
क्या आपके पास व्यापार में लगाने के लिए समुचित धन है ?
क्या आपको बैंक या अन्य स्रोत्रों से धन मिल सकता है ?
क्या आपके पास दूरदृष्टि है या आपके सलाहकार के पास दूरदृष्टि है ?
आप टूरिज्म ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे ?
क्या आपके पास अनुभव है ?
यदि व्यापार का या टूरिज्म व्यापार का अनुभव नही है तो आपके पास कोई अनुभवी सलाहकार है ?
आप कठिन परिश्रम व स्मार्ट परिश्रम कर पाएंगे ?
क्या आपमें ऊर्जा व उत्साह है ?
क्या आप में साहस है ?
आप सकारत्मक रूप से सोचते हैं ?
क्या आप रचनाधर्मी हैं ? यदि नही तो रचनाधर्मी गुण अपना लेंगे ?
क्या आप जुमेवारी से भागते तो नहीं हैं ?
व्यापारी में उपरोक्त गुण आवश्यक हैं अतः ट्रैवल एजेंसी व्यापार में इन गुणो को अपनाना आवश्यक है। 



Copyright @ Bhishma Kukreti  13/4/2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल
xx 


How to Start Travel Agency in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Haridwar Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Dehradun Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Uttarkashi Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Tehri Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Rudraprayag Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Chamoli Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Pauri Garhwal Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Udham Singh Nagar Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Nainital Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Almora Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Champawat Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Bageshwar Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development; How to Start Travel Agency in context Pithoragarh Kumaon  Uttarakhand Tourism and Hospitality Development;