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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Thursday, January 2, 2014

पर्यटन स्थल विकास संस्थान का पर्यटन विकास में महत्व

 Destination Management Organizations and Tourism Development 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--27) 
                                          उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग27   
                                                       लेखक : भीष्म कुकरेती                              
                                          (
विपणन  विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

DMO या पर्यटन विकास संस्थान के कई नाम होते हैं जिअसे कन्वेंसन ऐंड विजिटिंग ब्यूरो , टूरिस्ट ब्यूरो आदि।  उत्तराखंड में पर्यटन का सूत्रधार संस्थान का नाम है उत्तराखंड टूरिज्म बोर्ड। अधिकतर ये संस्थान सरकारी संस्थान होते हैं और योजनाओं व विपणन का कार्य देखते हैं। 
पर्यटन स्थल विकास संस्थानों समयानुसार पाने रणनीति बदलनी  पड़ती  है।
                  पर्यटन स्थल विकास संस्थानों के मुख्य कर्तव्य 
                   पर्यटन स्थल विकास संस्थानों द्वारा सांख्यिकी डाटा का संकलन व आकलन 
१-  मांग व पर्यटकों के आकर्षण की  सूचनाओं  का आदान प्रदान 
 २-  मांग व सप्लाई के बारे में अध्ययन 
३-योजना वा नीति बनाने के लिए आवश्यक सांख्यकीय सूचनाये देना जिनमे स्थानीय सुविधाये , स्थानीय मानव संसाधन, आयातित वस्तुओं की सुचना , उपलब्ध संसाधन आदि की सूचनाएं आते हैं
 
            नीति, रणनीति निर्धारण व कार्यवीकरण 

पर्यटन के लिए रणनीति , योजनाएं व विकास की रणनीति बनाना व योजनाओं को कार्यवानित करना भी पर्यटन विकास संस्थानों के  मुख्य कार्य हैं

                          टूरिज्म प्रोडक्ट का विकास व विविधीकरण या विस्तारीकरण 

पर्यटन विकास संस्थानो द्वारा पर्यटन प्रोडक्ट का विकास व उनका विस्तारीकरण किया जाता है इन क्रियाओं को पूरा करने हेतु सहायता प्रदान की जाती है। 
पर्यटन स्थलों को सामयिक धर्म अनुसार प्रतियोगी गुण संपन बनाना भी पर्यटन विकास संस्थाओं के कर्त्तव्य होते हैं। 
समय समय पर पर्यटक स्थलों में विभिन्न विविधीकरण व विस्तारीकरण करना भी पर्यटन विकास संस्थानो के उद्येस्य होते हैं  । 
पर्यटन से सभी भागीदारों को उनकी भागीदारी अनुसार समुचित लाभ दिलवाने का कार्य भी पर्यटन विकास संस्थान करते हैं। 
 पर्यटन विकास संस्थाओं का कर्तव्य है कि उनके प्रयास से पर्यटन स्थलों में पर्यटक वृद्धि होती रहे . 
भौतिक टूरिज्म प्रोडक्ट की रचना करना भी इसी कर्तव्य में शामिल है। 
मानव संसाधन व अन्य संसाधनों की पूर्ति हेतु उचित प्रबंध व देखरेख भी पर्यटन विकास प्राधिकरण करते हैं।

                     विपणन व प्रगतीकरण 
 पर्यटन विकास संस्थान पर्यटक स्थलों के लिए विपणन अन्वेषण , विपनण व विज्ञापनो आदि द्वारा स्थलों की प्रगति करवाते हैं.  
भागीदारों को उत्साह दिलाना भी विपणन का एक अंग है।

              सार्वजनिक व निजी व्यापारिक साझेदारी को प्रोत्साहन 
 पर्यटन विकास संस्थानो को सार्वजानिक व निजी व्यापारिक साझेदारी को प्रोत्साहन  दिलाना व उदेस्य प्राप्ति हेतु समुचित कदम उठाने पड़ता है । 
इसके अतिरिक्त पर्यटन विकास के लिए निरंतर विकास के रास्ते खोजने व विकसित करने होते हैं।

                       वैधानिक नियमों का पालन 
पर्यटक विकास संस्थानों को विभिन्न वैधानिक -संवैधानिक नियम  , पर्यावरण -सांस्कृतिक सुरक्षा नियमों को बनाना व उन नियमों का पालन करवाना होता है।

                  निवेश का इंतजाम 
 पर्यटन विकास संस्थान समय समय पर पर्यटन विकास हेतु निवेश का प्रबंध (सार्वजनिक संस्थाओं अथवा निजी संस्थानों  द्वारा ) भी करते हैं।

                आपदा प्रबंधन की नीति 
पर्यटन विकास संस्थान आपदा प्रबंधन का प्रबंध भी करते है।

            विभिन्न समूहों व संस्थानो के मध्य सामजस्य व सूचना आदान प्रदान करना 
पर्यटन विकास संस्थान विभिन्न समूहों , संस्थानो के मध्य सेतु का कार्य करते हैं और इनके मध्य सामजस्य भी स्थापित करते हैं। 



Copyright @ Bhishma Kukreti 30 /12/2013 
Contact ID bckukreti@gmail.com 
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल 


xx 

Destination Management Organization in Tourism Development in Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Dhangu Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Gangasalan Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Lansdowne Tehsil Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand; Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Uttarakhand; Destination Management Organization in Tourism Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand;

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