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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Sunday, January 5, 2014

पर्यटन स्थल व्यवस्था की रूपरेखा

  Understanding the  Destination Management Framework 

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--31) 
                                          उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग31   
                                                       लेखक : भीष्म कुकरेती     
                        
                                          (
विपणन  विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )

                  अन्य प्रबंध व्यवस्था के ही अनुसार पर्यटन स्थल व्यवस्था में भी निरंतर योजना , योजना कार्यावनित करने हेतु रणनीति, ध्यान , दूरदृष्टि , उदेस्यों की अधिकतम प्राप्ति , व  पर कार्य विश्लेषण आवश्यक होते हैं. पर्यटन स्थल व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने के लिए सार्वजनिक संस्थानों व निजी संस्थानो -व्यक्तिगत व्यापरियों की आपस में भागीदारी व समन्वय आवश्यक होता है।
                            पर्यटन स्थल व्यवस्था के निम्न एक दूसरे से जुड़े स्तम्भ।/ रूपरेखा हैं 
 १-सूचना प्राप्ति, विश्लेषण , व फल का विकास 
२-योजना , सहभागिता पूर्ण योजनाओं को अंतिम रूप देना 
३- पर्यटन स्थल का विकास 
४-विपणन या सूचना निकास या सूचना वितरण
 उपरोक्त सूचनाओं का एकत्रीकरण व वितरण  में होना चाहिए जिसे सब भागीदार समझ सकें। 
उत्तराखंड के परिपेक्ष में पर्यटन स्थल प्रबंधन के महत्व को केंद्र सरकारों ने महत्व देने की  बात कही है  कई पर्यटनोगामी कदम भी उठाये हैं । 
उत्तराखंड सरकार ने पर्यटन को प्राथमिकता देने के लिए कई योजनांए बनाई हुईं हैं। 
भारतीय सरकार ने National PPP policy 2013 में लिखा है कि -
* उत्तराखंड प्रथम राज्य है जिसने टूरिज्म बोर्ड की स्थापना की है। 
** उत्तराखंड को निकट भविष्य में वैश्विक पर्यटन मैप में महत्वपूर्ण  पर्यटक स्थल के रूप में स्थापित करना 
*** उत्तराखंड की छवि को पर्यटन का समानवाची शब्द में परिवर्तन करना याने पर्यटन स्थल का रथ हो उत्तराखंड 
**** बहु खंडीय पर्यटन माध्यमों व संसाधनो का का विकास करना 
**** पर्यावरण को प्रथमिकता देकर पर्यटन में निरंतर विकास 
**** सार्वजनिक व निजी भागीदारी को पर्यटन में वैश्विक स्तर पर मिसाल बनाना 
******पर्यटन को उत्तराखंड का सामजिक व आर्थिक विकास का स्रोत्र बनाना 
********पर्यटन को रोजगार व धन उपार्जन का मुख्य साधन बनाना 
*************पर्यटन  उद्योग विकास प्रोत्साहन हेतु कई तरह के धन प्रोत्साहन देना 
  इस तरह केंद्रीय व राज्य सरकारें कई तरह के पर्यटन क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। 
 केंद्रीय सरकार व राज्य सरकारों ने सैकड़ों पर्यटन विकासोन्मुखी योजनाएं  हाथ में लिए हैं जिनका जिक्र आगे आने वाले अध्यायों में किया जाएगा। 



Copyright @ Bhishma Kukreti 5 /1/2014 
Contact ID bckukreti@gmail.com 
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल 

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