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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Wednesday, January 8, 2014

पर्यटक स्थल प्रबंधन योजना के मूलभूत सिद्धांत

 Principles for Developing Destination Management Plan 
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--33) 
                                          उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग33   
                                                       लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ)


 प्रबंध विज्ञान में पर्यटन स्थल प्रबंधन , पर्यटक स्थल या पर्यटन उद्योग समनार्थी शब्द  हैं
 
             पर्यटक  स्थल प्रबंधन योजना  सभी भागीदारियों के उदेस्यों या इरादों का लिखित या अलिखित बयान है जिसमें किसी पर्यटक स्थल का प्रबंधन एक सीमाबद्ध समय में पूरा किया जाता है , जिसमे सभी भागीदारों की भागीदारी , अधिकार व कर्तव्य  सुनिश्चित किये गए हों, जिसमे सभी के कार्य सुनियोजित ढंग से बंटें हों और  भागीदार हेतु संसधानों का उपयोग सुनियोजित हो।
             पर्यटक  स्थल प्रबंधन योजना वास्तव में रणनीति बनाने व उस पर कार्य करना ही है।
  
                       पर्यटक  स्थल प्रबंधन योजना के मुख्य अंग 
पर्यटक  स्थल प्रबंधन योजना के मुख्य निम्न अंग हैं -
 १-पर्यटन उद्यम का सम्पादन व्यवस्था  व पर्यटन का प्रभाव 
२- कार्यों की रूप रेखा व सूचनाओं का आदान प्रदान विधियों की योजनाएं  
३-पर्यटक स्थल के आकर्षण केंद्र, पर्यटकों के लिए सुगमता , सुविधाएं ,  इंफ्रास्ट्रक्चर और सेवाओं की योजनाएं 
 ४ -विपणन , ब्रैंडिंग , विक्री , जनसम्पर्क , विज्ञापन,  प्रतियोगिता में खड़े रहने की कुशल क्षमता हासिल करने के रास्ते आदि की योजनाएं 
५  -मानव संसाधन सहित टूरिज्म प्रोडक्ट्स की रचनाएं व विकास योजनाएं 
६- अगले पांच वर्षों के लिए समयबद्ध रणनीति तैयार करना 
७-प्रत्येक वर्ष के लिए उदेस्य निर्धारित करना और उन उदस्यों को हासिल करने हेतु भागीदारों को जुम्मेवारी देना 
८- समयबद्ध वधियों व विकास के विश्लेषणो  के लिए मापदंड निर्धारित करना। 
९- प्राथमिकताओं का  समयबद्ध निर्धारण 
१०- दूरगामी उदस्यों का निर्धारण 

निम्न आधारभूत प्रश्नो का उत्तर योजना में निहित होने चाहिए 
क्यों ?
क्या ?
कहाँ ?
कब ?
कैसे ?
कौन ?
कितना व्यय ?
                           पर्यटन उद्यम योजना का आधात्री 
                     १- विधि या पद्धति 
अ -स्थानीय समाज की दूरदृष्टि का आकलन व समाज का  योजना पूर्ण करने में समाहित होना 
आ- ब्रैंडिंग बयान 
इ -पर्यटक स्थल के उद्यम जीवन चक्र पर ध्यान 
ई -पर्यटन उद्यम का आकार 
उ - त्रुटियां और निदान
                       २- स्थान 
१- स्थान आकार का व्यापारिक दृष्टि से आकलन व निरीक्षण 
२-क्या स्थान व्यापारिक व अन्य दूरदृष्टि से मेल खाता है ?
३- ब्रैंडिंग स्लोगन के साथ क्या स्थान मेल खाता है ? जैसे  यदि उत्तराखंड पर्यटन का विज्ञापन हो कि देहरादून , मसूरी , नैनीताल के होटलों में विदेशी शराब भी मिलती है तो यह विज्ञापन  उत्तराखंड पर्यटन ब्रैंडिंग "देव भूमि ' के साथ मेल नही खायेगा। 
४- इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाएं 
५-पर्यटन से स्थानीय समाज , संस्कृति , पर्यावरण , आर्थिक नीति आदि पर प्रभाव
           ३- मानव संसाधन 
 स्थानीय समाज व मानव शक्ति संसाधन का आकलन व योजना

                 ४-  टूरिज्म प्रोडक्ट 
वरत्मान टूरिज्म प्रोडक्ट का आकलन व नये प्रोडक्ट जोड़ने के लिए समयबद्ध योजना 
भविष्य में बदलाव के कारण किस तरह नये प्रोडक्ट जोड़े जायेंगे ?
                      ५- विपणन 

 विपणन की सभी बारीकियों का आकलन व योजना बनाना 

Copyright @ Bhishma Kukreti 8 /1/2014

Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल 


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