Development of Dubai as an Attractive International Tourism Destination an Example for Uttarakhand Tourism Development Part -2
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--37)
पर्यटक संख्या के मापदंड के अनुसार दुनिया में दुबई का स्थान सातवां है।
अब दुबई केवल ड्यूटी फ्री वस्तुओं के लिए, आराम हेतु यात्रा के लिए प्रसिद्ध स्थान नही रह गया है अपितु अब दुबई बहु उद्येसीय पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है।
१- दुबई में लेजर या आराम पर्यटन - 68 %
२- व्यापार पर्यटन -32 %
अवकाश पर्यटन -27 %
सगे संबंधियों व दोस्तों से मिलने वाले पर्यटक -21 %
खरीदादरी -16 %
समुद्र तटीय पर्यटन - 10 %
यात्रा मध्य रुकने वाले पर्यटक - 8 %
दुबई दर्शन -4 %
समुद्री क्रूज पर्यटक - 4 %
जलवायु पर्यटन - 3 %
मनोरंजन मेले - 3 %
अन्य - 4 %
दुबई में व्यापार पर्यटन
दुबई में व्यापार पर्यटन
१-व्यापरिक बैठकें -35%
२- MICE (मीटिंग , इंसेंटिव्स , कॉन्फेरेंसेस ,एक्जिवेसंस )- 27 %
३- FIT या खेल संबंधी - 22 %
४- वायु व जल परिहवन कर्मिक - 9 %
५- व्यापरिक प्रयोजनाएं - 5%
६-शिक्षा व प्रशिक्षण - 2%
शेष अगले भाग में …………।
Copyright @ Bhishma Kukreti 12 /1/2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments