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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Thursday, January 2, 2014

पर्यटन व्यवसाय में अंतर्देशीय पयटक स्थलों की जानकारियों का महत्व

     Importance of  Understanding Features of Inland Destinations in Tourism Development

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--30) 
                                          उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग30   
                                                       लेखक : भीष्म कुकरेती     
                        
                                          (
विपणन  विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
 पर्यटक व्यापारी को विदेसी पर्यटक स्थलों की जानकारी के साथ साथ अंतर्देशीय पर्यटक स्थल व अंतर्देशीय  पर्यटन स्थलों की कार्यशैली का ज्ञान व मुख्य प्रतियोगी पर्यटन स्थलों का ज्ञान होना आवश्यक है। 
भारत में मुख्य पर्यटक स्थलों का वर्गीकरण इस प्रकार है -
                 भारत में सांस्कृतिक पर्यटक स्थल 

धार्मिक -सासंकृतिक पर्यटक स्थल 
ऐतिहासिक पर्यटक स्थल 
म्यूजियम 
आधुनिक सांस्कृतिक एवं राजनैतिक पर्यटक स्थल 
शैक्षणिक संस्थान
            परम्परा संबंधी पर्यटक स्थल 
रास्ट्रीय अथवा क्षेत्रीय त्यौहर   संबंधी पर्यटक स्थल 
कला संबंधी त्यौहार , मेले , प्रदर्शनी आदि 
संगीत , नृत्य आदि संबंधी पर्यटक स्थल 
अन्य परम्परा निभाने वाले पर्यटन
             दृश्य संबंधी पर्यटक स्थल 
नभ , जल व जमीन जो पर्यटकों को आकर्षित करने वाले स्थल हैं। 
पार्क , जल विचरण , रिजॉर्ट , , पहाड़िया पक्षी व वनस्पति निहारण  आदि

                मनोरंजन संबंधी पर्यटक स्थल 
सिनेमा , खेलकूद , क्लब , रात्रि मनोरंजन , भोजन आदि संबंधी पर्यटक स्थल 

               अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल
जलवायु परिवर्तन संबंधी स्थल , स्वस्थ्य वर्धक स्थल  , स्पा , व विशेष पर्यटक स्थल

उत्तराखंड पर्यटन को बहुत से पर्यटक स्थलों से प्रतियोगिता करनी पड़ती है विशेषकर हिमाचल प्रदेस व कश्मीर पर्यटक स्थल उत्तराखंड पर्यटन के पारम्परिक  प्रतियोगी क्षेत्र हैं।
  अपने मुख्य प्रतियोगी पर्यटन स्थल की जानकारी से ही विपणन व ब्रैंडिंग रणनीति बनाई जाती है। 



Copyright @ Bhishma Kukreti 2 /1/2014 
Contact ID bckukreti@gmail.com 
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल 


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