Importance of Understanding Features of Inland Destinations in Tourism Development
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग30
लेखक : भीष्म कुकरेती
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
पर्यटक व्यापारी को विदेसी पर्यटक स्थलों की जानकारी के साथ साथ अंतर्देशीय पर्यटक स्थल व अंतर्देशीय पर्यटन स्थलों की कार्यशैली का ज्ञान व मुख्य प्रतियोगी पर्यटन स्थलों का ज्ञान होना आवश्यक है।
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--30)
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
भारत में मुख्य पर्यटक स्थलों का वर्गीकरण इस प्रकार है -
भारत में सांस्कृतिक पर्यटक स्थल
धार्मिक -सासंकृतिक पर्यटक स्थल
ऐतिहासिक पर्यटक स्थल
म्यूजियम
आधुनिक सांस्कृतिक एवं राजनैतिक पर्यटक स्थल
शैक्षणिक संस्थान
परम्परा संबंधी पर्यटक स्थल
रास्ट्रीय अथवा क्षेत्रीय त्यौहर संबंधी पर्यटक स्थल
कला संबंधी त्यौहार , मेले , प्रदर्शनी आदि
संगीत , नृत्य आदि संबंधी पर्यटक स्थल
अन्य परम्परा निभाने वाले पर्यटन
दृश्य संबंधी पर्यटक स्थल
नभ , जल व जमीन जो पर्यटकों को आकर्षित करने वाले स्थल हैं।
पार्क , जल विचरण , रिजॉर्ट , , पहाड़िया पक्षी व वनस्पति निहारण आदि
मनोरंजन संबंधी पर्यटक स्थल
सिनेमा , खेलकूद , क्लब , रात्रि मनोरंजन , भोजन आदि संबंधी पर्यटक स्थल
अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल
जलवायु परिवर्तन संबंधी स्थल , स्वस्थ्य वर्धक स्थल , स्पा , व विशेष पर्यटक स्थल
उत्तराखंड पर्यटन को बहुत से पर्यटक स्थलों से प्रतियोगिता करनी पड़ती है विशेषकर हिमाचल प्रदेस व कश्मीर पर्यटक स्थल उत्तराखंड पर्यटन के पारम्परिक प्रतियोगी क्षेत्र हैं।
अपने मुख्य प्रतियोगी पर्यटन स्थल की जानकारी से ही विपणन व ब्रैंडिंग रणनीति बनाई जाती है।
Copyright @ Bhishma Kukreti 2 /1/2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
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