Tourism Products in Destination Management in Uttarakhand
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग26
लेखक : भीष्म कुकरेती
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--26 )
(विपणन व विक्री प्रबंधन विशेषज्ञ )
किसी भी पर्यटक स्थल व्यवस्था हेतु पर्यटकों के लिए पर्यटन उत्पाद होना आवश्यक है।
पर्यटन उत्पाद / परिभाषा
पर्यटन कोई फैक्ट्री से बना माल नही है कि निर्माण किया और बेच दिया अपितु पर्यटन में कई जटिल अवस्थाएं जुडी हैं। उदाहरणार्थ किसी डेनमार्क के विद्यार्थी को बद्रीनाथ में धार्मिक कर्मकांड पर अन्वेषण करना है तो उसे भारत के लिए पासपोर्ट , वीसा से लेकर बद्रीनाथ में ठहरने व कर्मकांडों को समझने के लिए स्थान रिजर्व कर उन कर्मकांडो के गुजरना पड़ेगा। अत: उस डेनिस विद्यार्थी के लिए सभी पर्यटन सेवायें व उपभोग की वस्तुएं पयटन वास्तु या पर्यटन उत्पाद हैं। यहाँ तक कि बद्रीनाथ के माननीय रावल द्वारा व धर्माधिकारी की अर्चना -प्रार्थना भी पर्यटन उत्पाद है।
अत:पर्यटन उत्पाद या वस्तु वह है जो पर्यटक खरीदता है , सेवा में उपयोग करता है व अनुभव करता है। पर्यटक का स्मरणीय अनुभव भी पर्यटन पदार्थ या उत्पाद है। पर्यटक स्थल जो भी अपने ग्राहक को देता है वह पर्यटन उत्पाद या वस्तु है।
पर्यटन उत्पाद /वास्तु के मुख्य भाग
पर्यटक का आकर्षण - जो भी वस्तु या अनुभव पर्यटक को आकर्षित करते हैं वे सभी पर्यटन उत्पाद का एक भाग हैं। पर्यटक स्थल पर्यटन का केवल एक भाग है। पर्यटक का मन आकर्षण पैदा करने हेतु महत्वपूर्ण है।
पर्यटक व मेजवान की क्रियाएँ - पर्यटक व मेजवान की क्रियाएँ पर्यटन उत्पाद का एक विशेष अंग हैं।
पर्यटक हेतु सुख सिविधाएँ - सभी सुविधाएं पर्यटन उत्पाद का एक भाग हैं।
सुलभताएं - सभी सुविधाओं की सुलभता से प्राप्ति पर्यटन उत्पाद का एक अंग है।
पर्यटन में गुणवत्ता
पर्यटन में गुणवत्ता का अपना निशिचित व महत्वपूर्ण स्थान है। पर्यटक स्थल व्यवस्था में निम्न बातो का ध्यान आवश्यक है।
पर्यटक स्थल का वैश्विक पर्यटन मापदंड के अनुसार प्रतियोगी गुणो से भरपूर होना आवश्यक है।
पर्यटक स्थल को पर्यटक की आकांक्षाओं व आशाओं को पूरा करने के क्षमता होनी चाहिए और इन व्यवस्थाओं में निरंतरता आवश्यक है।
सभी पदार्थ सामयिक गुणवत्ता के अनुसार होने चाहिए।
गुणवत्ता का विकास
पर्यटक की आशाओं को पूर्ण करने की व्यवस्थाएं चाहिए
हर समय सामयिक वास्तु व सेवाओं में सुधार होते रहना चाहिए।
मानवीय संसाधन में निरंतर विकास पर्यटन विकास के लिए आवश्यक है।
गुणवत्ता के वे सभी मानदंड अपनाये जायं जो सामयिक व वैश्विक रूप से मान्य हों।
Copyright @ Bhishma Kukreti 29 /12/2013
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
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