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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Thursday, October 30, 2014

टूर ऑपरेटरों को सर्च इंन्जिन ऑप्टिमाइजेसन का ज्ञान आवश्यक है

Knowledge of  Search Engine Optimization is Essential for Tour Operators 

                (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--96  

                                                      
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 96   

                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्री प्रबंधनविशेषज्ञ ) 

टूर ऑपरेटर छोटा हो , मध्यम हो या बड़ा हो उन्हें  इंटरनेट मार्केटिंग का आधार लेना होता ही है।  इंटरनेट मार्केटिंग में सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेसन  आधारिक ज्ञान आवश्यक है।  
                            सर्च इंजिन

  सर्च इंजिन एक सॉफ्ट वेयर है जो   रोल्ड वाइड वेब या संसार के सभी इंटरनेट जालों (world wide web ) से सूचना खोजता है। गूगल , याहू आदि सर्च इंजिन है और खोजी  अन्य सर्च इंजिन में 
कोई शब्द भरता है तो सर्च इंजिन सभी संबंधित सूचनाओं का ढेर लगा देता।  जैसे आप गूगल सर्च में भीष्म कुकरेती टाइप करोगे तो आपको वे सभी पेज सामने आ जायेंगे जिनमे भीष्म कुकरेती आया है। 
  आजकल इस्लामिक देशों ने फैथफुल सर्च इंजिन भी ईजाद कर लिया है  अवांछित विषयों की खोज रोक देता है जैसे यूएई में प्रोनो फिल्म  खोजा जा सकता है। 
    निम्न सर्च इंजिन दुनिया में मुख्य हैं -
सर्च इंजिन ----------मार्किट शेयर %
गूगल ----------------६८. ६९ 
बैयडू ----------------१७.१७ 
याहू ------------------६. ७४ 
बिंग -------------------६. २२ 
                          सर्च इंजिन की कार्यशैली 
सर्च इंजिन की कार्यशैली में
वेब क्रॉलिंग 
इंडेक्सिंग 
सर्चिंग की क्रमगत तकनीक काम आती हैं
वेब कॉलिंग को मकड़ा या स्पाइडर भी कहते हैं। यह world wide web से खोज करता है। 
फिर इंडेक्सिंग  इंगितिकरण होता है याने क्रॉलर के बाद कौन सा पेज कैसे लगेगा तकनीक काम आती है।
और फिर सर्चिंग या खोज शुरू होता है। 
जब आप कोई शब्द (की वर्ड ) गूगल में टाइप करते हैं तो क्रॉलिंग से इंडेक्सिंग होती है फिर खोज। 
कौन सा पेज गूगल सर्च इंजिन में पहले आता है वह की वर्ड्स (Key Word ) सिद्धांत अनुसार आता है। 
  सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेसन का अर्थ होता है की आपके वेब साइट का प्रथम दूसरे पेज में आना। जब यदि कोई ग्राहक टूर के बारे में टाइप करता है तो टूर व्यापारी का उद्येस्य होता है की  वेब साइट गूगल/याहू आदि सर्चइंजिन  के प्रथम पेज में आये. 
सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेसन के कुछ मूलभूत नियम -
१- विषय राजा है - विशिष्ठ व वे विषय जिन्हे आपके पाठक /ग्राहक अधिक चाहते हैं , उन विषयों का होना आवश्यक है 
२- 'की वर्ड ऑप्टिमाइजेसन' का ध्यान अति आवश्यक है 
३- हर पेज में मैटा डाटा होना चाहिए 
४- आपके हर पेज का शीर्षक होना चाहिए और पेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए 
 ५-आपकी वेब साइट का लिंक सही व काम का होना चाहिए 
६- सोसल साइट साइट से जुड़िये 
७- बैक लिंक का ध्यान रखिये 
८- फोकस याने अपने ग्राहकों की रूचि तक सीमित रहिये जिससे आपके विषयों को सर्च इंजिन क्राउलर  शीघ्र खोज सके 
९- फोटो आदि सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेसन के नियमों के तहत डालिये 
१०- पेड़ या पेड क्लिक जोड़िये 
११- UCL Domain पर रहिये रहिये 
१२- सर्च इंजिन सलाहकार की सहायता लीजिये 
१३- हमेशा अपने वेब साइट  विश्लेषण करते रहिये 


** आगे पढ़िए - की वर्ड्स की हैसियत 


Copyright @ Bhishma Kukreti  30 /10//2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल

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