Time Bound Planning -Activities of Tour Operators for Participating in Trade Fair
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--92 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 92
लेखक : भीष्म कुकरेती (विपणन व विक्री प्रबंधनविशेषज्ञ )
प्रदर्शनी से 12 महीने पहले तैयारियां
१- प्रदर्शनी के लिए प्रचार , सूचना आदि का पक्का करना
प्रदर्शनी से O महीने पहले तैयारियां
प्रदर्शनी के तुरंत बाद के कार्य
Contact ID bckukreti@gmail.com
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
References
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--92 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 92
किसी भी स्थानीय , अंतर्देशीय , विदेशी स्थल की प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु व्यापारी या टूर ऑपरेटर को निम्न समयबद्ध तैयारी करनी होती है -
१- किन किन यात्रायें , यात्रा स्थान व सेवाओं का चयन जो प्रदर्शनी में बेचने हैं या नए उत्पाद /सेवा जिन्हे अवतरण करना है
२- जगह /स्टाल के क्षेत्रफल का आकलन
३-पुरानी प्रदर्शनियों का पुनर्आकलन , विश्लेषण
४- शुरुवाती बजट प्रस्तुतीकरण व विश्लेषण
५- प्रदर्शनी संस्थान के साथ संवाद स्थापित करना
६- प्रदर्शनी के नियमावली का अध्ययन
७- प्रदर्शनी में रजिस्ट्रेसन करवाना आदि
८- प्रदर्शनी संस्थान के साथ लेन देन करना आदि
प्रदर्शनी से 10 महीने पहले तैयारियां
१- प्रदर्शनी हेतु प्रचार योजनाएं बनाना और उन्हें कार्यावानित करना
२- प्रचार हेतु बजट बनाना
३-सूचना व विक्री माध्यमों का चयन
४- प्रदर्शनी हेतु अपनी आवश्यकताओं व बजट बनाना
५- ट्रिप /यात्रा /टिकेट।/ होटल आदि का प्रबंध करना
प्रदर्शनी से 8 -10 महीने पहले तैयारियां
२- प्रदर्शनी बाद की क्रियाओं का बजट व समयबद्ध कार्य का पक्का करना
३- कई योजनाओं व कार्यों को मूर्त रूप देना व बजट
४- भूल आदि को दूर करना
प्रदर्शनी से 6 -8 महीने पहले तैयारियां
१- प्रचार -प्रसार - विक्री व अन्य लघुतम बातों को मूर्त रूप देना
२- सूचनाओं को ग्राहकों व सहायकों , संस्थानों के साथ सम्पर्क साधना
३- प्रदर्शनी संस्थान व अन्य संस्थानों के साथ व्यवसायिक सम्पर्क व सूचना आदान प्रदान
४- प्रदर्शनी हेति आवश्यक ऑर्डर देना
५- परिवहवन आदि का प्रबंध व ऑर्डर देना
६- स्टाल डिकोरेसन , डिजाइन आदि का आकलन व ऑर्डर देना
प्रदर्शनी से 4 -6 महीने पहले तैयारियां
प्रदर्शनी से 4 -6 महीने पहले तैयारियां
१- कई कार्यों व संस्थानों के मध्य समन्वय
२- नए ग्राहकों, सहायक संस्थानों व व्यापरियों को जुड़ने के साधन ढूंढना व उनसे सम्पर्क करना
३- प्रदर्शनी से संबंधित उत्पाद व सेवाओं के लिए आदेश (ऑर्डर ) देना
४- कई अन्य इंसेंटिवों की योजना और उन्हें कार्यवानित करने के लिए स्थिर करना
प्रदर्शनी से 2 -4 महीने पहले तैयारियां
प्रदर्शनी से 2 -4 महीने पहले तैयारियां
१-विपणन कार्यों में तेजी लाना
२- कार्य आबंटन
३- प्रेस रिलीज भेजना , सूचना भेजना
४- पेमेंट आदि करना या इंतजाम करना
५-पास /निमंत्रण भेजना
६- ग्रहक रिजिस्ट्रेसन आदि का प्रबंधन
७ -उन वस्तुओं व सेवाओं को चेक करना जिन्हे प्रदर्शनी में ले जाना है और उनसे संबंधित प्रबंधन
८- प्रेस कोन्फेरेंस आदि का इंतजाम
१- स्टैंड आदि का पूरा करना उन्हें प्रदर्शनी तक पंहुचाना , प्रदर्शनी का इंतजाम
२- चेकलिस्ट के हिसाब से कार्य पूरा करना
३- प्रदर्शनी लगाना व प्रबंध करना
४- प्रतिदिन प्रदर्शनी का प्रशासन करना , गग्राहकों की सूचि बनाना आदि
५- स्टाफ के साथ , सेलमैनो /गर्ल्स के साथ समन्वय व सूचना आदान प्रदान और आवश्यकता पड़ने पर रणनीति /कार्यनीति बदलना
६- सभी सूचनाएं जैसे पर्यटन बजार में नए स्थान , उत्पाद , सेवाओं , नए एजेंटों का अवतरण , प्रतियोगियों आदि की जानकारी इकट्ठा करना
प्रदर्शनी के तुरंत बाद के कार्य
१- स्टाल को तोडना व स्टाल , प्रदर्शनी हेतु प्रयोग किये उत्पाद को वांछित स्थान तक पंहुचाना, परिवहन , स्वयं का परिवहन यात्रा प्रबंध
२- अपने स्टाफ के साथ बैठक
३- किराया आदि का पेमेंट हो तो उसे चुकाना
४- ग्राहक -लीड आवश्यक कार्यवाही
प्रदर्शनी के बाद के कार्य
१- प्रदर्शनी का पूरा विश्लेषण व नकारत्मक -सकारात्मक बिन्दुओं का अध्ययन
२- प्रदर्शनी से लाभ -हानि लेख जोखा
३- पेमेंट करना
४- ग्राहकों को वांछित सूचनाये व उत्पाद आदि पंहुचाना
५- ग्राहकों से संबंध स्थापितिकरण व संपर्क , ग्राहक लीड के हिसाब से कार्य
६- अन्य बचे कार्य पूर्ति आदि
Copyright @ Bhishma Kukreti 25 /10//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments