उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, October 27, 2014

टूर ऑपरेटर द्वारा प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु समयबद्ध तैयारियां

 Time Bound Planning -Activities of Tour Operators for Participating in Trade Fair 


                      (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--92   

                                                      
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन -भाग 92   

                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्री प्रबंधनविशेषज्ञ ) 
 
किसी भी स्थानीय , अंतर्देशीय , विदेशी स्थल की प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु व्यापारी या टूर ऑपरेटर को निम्न समयबद्ध तैयारी करनी होती है -
                                       प्रदर्शनी से 12 महीने पहले तैयारियां 
१- किन किन यात्रायें , यात्रा स्थान व सेवाओं का चयन जो प्रदर्शनी में बेचने हैं या नए उत्पाद /सेवा जिन्हे अवतरण करना है 
२- जगह /स्टाल के क्षेत्रफल का आकलन 
३-पुरानी प्रदर्शनियों का पुनर्आकलन , विश्लेषण 
४- शुरुवाती बजट प्रस्तुतीकरण व विश्लेषण 
५- प्रदर्शनी संस्थान के साथ संवाद स्थापित करना 
६- प्रदर्शनी के नियमावली का अध्ययन 
७- प्रदर्शनी में रजिस्ट्रेसन करवाना आदि 
८- प्रदर्शनी संस्थान के साथ लेन  देन   करना आदि

                                 प्रदर्शनी से 10  महीने पहले तैयारियां     
१- प्रदर्शनी हेतु प्रचार योजनाएं बनाना और उन्हें कार्यावानित करना 
२- प्रचार हेतु बजट बनाना 
३-सूचना  व विक्री माध्यमों का चयन 
४- प्रदर्शनी हेतु अपनी आवश्यकताओं  व बजट बनाना 
५- ट्रिप /यात्रा /टिकेट।/ होटल आदि का प्रबंध करना 
                             प्रदर्शनी से 8 -10  महीने पहले तैयारियां

१- प्रदर्शनी के लिए प्रचार , सूचना आदि का पक्का करना 
२- प्रदर्शनी बाद की क्रियाओं का बजट व समयबद्ध कार्य का पक्का करना 
३- कई योजनाओं व कार्यों को मूर्त रूप देना व बजट 
४- भूल आदि को दूर करना 

                            प्रदर्शनी से 6 -8   महीने पहले तैयारियां 
१- प्रचार -प्रसार - विक्री व अन्य लघुतम बातों को मूर्त रूप देना 
२- सूचनाओं को ग्राहकों व सहायकों , संस्थानों के साथ सम्पर्क साधना 
३- प्रदर्शनी संस्थान व अन्य संस्थानों के साथ व्यवसायिक सम्पर्क व सूचना आदान प्रदान 
४- प्रदर्शनी हेति आवश्यक ऑर्डर देना 
५- परिवहवन आदि का प्रबंध व ऑर्डर देना 
६- स्टाल डिकोरेसन , डिजाइन आदि का आकलन व ऑर्डर देना

                             प्रदर्शनी से 4 -6   महीने पहले तैयारियां 
१- कई कार्यों व संस्थानों के मध्य समन्वय 
२- नए ग्राहकों, सहायक संस्थानों व व्यापरियों को जुड़ने के साधन ढूंढना व उनसे सम्पर्क करना 
३- प्रदर्शनी से संबंधित उत्पाद व सेवाओं के लिए आदेश (ऑर्डर ) देना 
४- कई अन्य इंसेंटिवों की योजना और उन्हें कार्यवानित करने के लिए स्थिर करना

                           प्रदर्शनी से 2 -4   महीने पहले तैयारियां

 १-विपणन कार्यों में तेजी लाना 
२- कार्य आबंटन 
३- प्रेस रिलीज भेजना , सूचना भेजना 
४- पेमेंट आदि करना या इंतजाम करना 
५-पास /निमंत्रण भेजना 
६- ग्रहक रिजिस्ट्रेसन आदि का प्रबंधन 
७ -उन वस्तुओं व सेवाओं को चेक करना जिन्हे प्रदर्शनी में ले जाना है और उनसे संबंधित प्रबंधन
८- प्रेस कोन्फेरेंस आदि का इंतजाम

                                         प्रदर्शनी से    O महीने पहले तैयारियां

१- स्टैंड आदि का पूरा करना उन्हें प्रदर्शनी तक पंहुचाना , प्रदर्शनी का इंतजाम 
२- चेकलिस्ट के हिसाब से कार्य पूरा करना 
३- प्रदर्शनी लगाना व प्रबंध करना 
४- प्रतिदिन प्रदर्शनी का प्रशासन करना , गग्राहकों की सूचि बनाना आदि 
५- स्टाफ के साथ , सेलमैनो /गर्ल्स के साथ समन्वय व सूचना आदान प्रदान और आवश्यकता पड़ने पर रणनीति /कार्यनीति बदलना 
६- सभी सूचनाएं जैसे पर्यटन बजार में नए स्थान , उत्पाद , सेवाओं , नए एजेंटों का अवतरण , प्रतियोगियों आदि की जानकारी इकट्ठा करना 

                     प्रदर्शनी के तुरंत बाद के कार्य
१- स्टाल को तोडना व स्टाल , प्रदर्शनी हेतु प्रयोग किये उत्पाद को वांछित स्थान तक पंहुचाना, परिवहन , स्वयं का परिवहन यात्रा प्रबंध 
२- अपने स्टाफ के साथ बैठक 
३- किराया आदि का पेमेंट हो तो उसे चुकाना 
४- ग्राहक -लीड आवश्यक कार्यवाही 

                प्रदर्शनी के बाद के कार्य 

१- प्रदर्शनी का पूरा विश्लेषण व नकारत्मक -सकारात्मक बिन्दुओं का अध्ययन 
२- प्रदर्शनी से लाभ -हानि लेख जोखा 
३- पेमेंट करना 
४- ग्राहकों को वांछित सूचनाये व उत्पाद आदि पंहुचाना 
५- ग्राहकों से संबंध स्थापितिकरण व संपर्क , ग्राहक लीड के हिसाब से कार्य 
६- अन्य बचे कार्य पूर्ति आदि 




Copyright @ Bhishma Kukreti  25 /10//2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल


Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Time bound Activities for Exhibition for Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;

No comments:

Post a Comment

आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments