Role of Travel Agency in Changing World
ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन - भाग -7
(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--60 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 60
आज ग्लोबलाइजेसन के कारण लोगों पर्यटन वृद्धि , ग्राहकों के सामने असंख्य विकल्पों के खुलने , तकनीक विकास व ग्राहकों के पास सुलभ धन आने से ट्रैवल एजेंसी व्यापार में भी आमूल -चूल परिवर्तन आ गए हैं।
निम्न परिवर्तन ट्रैवल एजेंसी व्यापार प्रभावित कर रहे हैं -
१- सभी देशों में शिक्षा हेतु विद्यार्थियों का विदेशों में शिक्षा प्राप्ति करने से ट्रैवल एजेंसी केवल टिकेट बुकिंग व्यापार तक सीमित नही रह गया है अपितु अब ट्रैवल एजेंसियों की भूमिका सलाहकार की भी बनती जा रही है एयर ट्रैवल एजेंसियों के लिए कई अन्य व्यापारिक विकल्प भी खुल गए हैं।
२-ग्लोबलिाजेसन से एक देस से दूसरे देस में नौकरी हेतु आवाजाही बढ़ा है और उसी तेजी से ट्रैवल एजेंसियों की नई भूमिका भी स्थापित हुयी है।
३- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों ने पर्यटन को मुख्य व्यापार बनाना शुरू किया है अतः ट्रैवल एजेंसियों के लिए नई भूमिकायें भी रचित हुयी हैं।
४- भारत में राज्य ही नही जिला स्तर पर पर्यटन को विकसित करने की होड़ शुरू हो गई है और ट्रैवल एजेंसियों के लिए नए नए व्यापार स्रोत्र खुलने के साथ जटिलता भी बढ़ी हैं। नए ज्ञान के लिए ट्रैवल एजेंसियों को सदा तत्पर रहने की आवश्यकता भी पड़ गई हैं।
५- अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर नए नए ट्रैवल डेस्टिनेसन्स रचे /बनाये जा रहे हैं और ट्रैवल एजेंसियों को नए वातवरण हेतु अपने को तैयार करना पड़ रहा है।
६-ट्रांस्पोर्टसन/परिवहन में नए नए माध्यमों में वृद्धि ट्रैवल एजेंसी व्यापार को हर समय प्रभावित कर रहे हैं।
७-पर्यटकों के रहने के लिए नए प्रकार के निवास (होटल ) आदि भी ट्रैवल एजेंसी व्यापार को प्रभावित कर रहे हैं।
८- पर्यटकों के खान -पान के नए ढंग पुराने प्रचलित ढंग भी ट्रैवल एजेंसी व्यापार को प्रभावित कर रहे हैं।
९-धार्मिक पर्यटन अब नई दिशाओं की ओर अग्रसर हो रहा जो ट्रैवल एजेंसियों के कार्य में जटिलता ला रहा है।
१०- पर्यटकों का ज्ञान माध्यमों में सुलभता , वृद्धि व ज्ञान अब बढ़ा है जिससे ट्रैवल एजेंसियों के कार्य शैली में भी परिवर्तन आ रहा है।
११- संचार -प्रसार की नई नई तकनीक आने से (जैसे इंटरनेट व मोबाइल फोन ) व ट्रैवल में नई तकनीक आने से ट्रैवल एजेंसियों के लिए अब प्रतियोगिता नए स्वरूप में आ रही है जिसके लिए ट्रैवल एजेंसियों की भूमिका भी बदल रही है।
१२- उपरोक्त कारणों व अन्य कारणों से ग्राहकों की रूचि में नित नए बदलाव आ रहे है अतः ट्रैवल एजेंसी व्यापार में सजगता का स्थान कहीं अधिक हो गया है
१४- लाभ प्राप्ति के तरीकों में भी बदलाव आ रहे है जो ट्रैवल एजेंसी व्यापार को प्रभावित कर रहा है
१५- पेमेंट प्राप्ति के कई माध्यम बदल रहे हैं
१६-डॉलर भाव आदि में रोज बदलाव आने से भी ट्रैवल एजेंसी प्रभावित होती हैं
अब परिवर्तन अधिक तेजी से हो रहा है अतः ट्रैवल एजेंसियों को भी उसी तेजी से अपनी भूमिका भी बदलने की आवश्यकता है।
Copyright @ Bhishma Kukreti 4/5/2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150 अंकों में ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Role of Travel Agency in Changing World; Role of Travel Agency in Changing World in context with Bhabhar Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Pauri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Chamoli Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Tehri Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Role of Travel Agency in Changing World in context with Dehradun Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Haridwar Garhwal, Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Udham Singh Nagar Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Nainital Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Almora Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Champawat Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Bageshwar Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ; Role of Travel Agency in Changing World in context with Pithoragarh Kumaon , Uttarakhand Tourism and Hospitality Development ;
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments