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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Thursday, May 1, 2014

ट्रैवल एजेंसी में वित्तीय संसधान प्रबंधन

Financial issues in Travel Agency Business 

                                                      ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप से संपादन  - भाग -5 


                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -5  



                         (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--59  
                                                      
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 58    

                                                                        लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्री प्रबंधनविशेषज्ञ )   
  
कोई भी व्यापार हो उसे शुरू करने व जब तक लाभ की स्थिति न आ जाय तब तक वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है।  लाभ कमाने के बाद भी वित्तीय प्रबंधन आवश्यक है। 
       ट्रेवल एजेंसी व्यापार शुरू करने के लिए निम्न तरह से वित्तीय सहायता  जाती है -
१- अपनी बचत से 
 २-माता -पिता द्वारा देय संसाधन 
३- दोस्त , रिस्तेदारो से वित्तीय सहायता या ऋण 
४- व्यक्तिगत शाहकारों से कम या भारी व्याज पर कर्ज रूप में (शार्ट टर्म या लौंग टर्म लोन/ऋण  )
५- ऐसी भागीदारी व्यापार में प्रवेश करना जिसमे वित्तीय संसाधन जुटाने का कर्तव्य दूसरे भागीदारों का होता है। 
६-सप्लायरों द्वारा कर्ज रूप में वित्तीय संसाधन जुटाना 
 ७-अराष्ट्रीय कृत सहकारी बैंकों से वित्तीय सहायता 
८- अराष्ट्रीय कृत अन्य बैंकों से शार्ट टर्म या लौंग टर्म लोन/ऋण 
९- राष्ट्रीय कृत बैंकों से शार्ट टर्म या लौंग टर्म लोन/ऋण 
 १०-केंद्रीय सरकार या राज्य या स्थानीय सरकारों द्वारा घोषित वित्तीय संस्थानों से शार्ट टर्म या लौंग टर्म लोन/ऋण 

प्रत्येक वित्तीय ऋण पर व्याज या अन्य अनुग्रह अवश्य होते हैं अतः वित्तीय ऋण या सहायता लेते वक्त व्याज व ऋण चुकाने के समय आदि का  सही विश्लेषण होना आवश्यक है। 
राज्य या केंद्रीय स्तर पर सब्सिडी का भी आकलन आवश्यक है। 

Copyright @ Bhishma Kukreti  1/5/2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना ,शैलवाणी (150  अंकों में ) कोटद्वार गढ़वाल

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