उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, June 2, 2014

ट्रैवल एजेंसी हेतु विपणन रणनीति

Marketing Strategies for a Travel Agency 

                                                       ट्रैवल एजेंसी व्यापार का सुचारु रूप सेसंपादन  - भाग -16    

                                Business Management of Travel Agency  in context Uttarakhand Tourism and Hospitality Development Part -16  

(Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--74     
                                                      
उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्यविपणन प्रबंधन -भाग 74     
  
                                                              लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )   


ट्रैवल एजेंसी छोटी हो या बड़ी सभी को अपने व्यापार सुचारु रूप से चलाने या बढ़ाने मार्केटिंग /विपणन रणनीति बनानी होती है। 
विपणन का असली अर्थ होता है कम्युनिकेसन याने संचार /सूचना। 
अतः ट्रैवल एजेंसी को सुनिश्चित करना होता है अपने व्यापार की सूचना सही ग्राहकों को कम से कम मूल्य में कैसे पंहुचाया जाय । कम्युनिकेसन स्ट्रेटिजी ही मार्केटिंग है। 
ट्रैवल एजेंसी को पारम्परिक सूचना माध्यमों को तो अपनाना ही चाहिए साथ में नए नए सूचना माध्यमों को भी अंगीकार करना पड़ता है। 
छोटे आकार ककी  ट्रैवल एजेंसी को सबसे अधिक ध्यान जनसंपर्कीय माध्यम पर देना चाहिए. जनसम्पर्क सूचना विज्ञापनों से अधिक प्रभावी होती हैं। 
सभी सूचना माध्यमों का एकीकृत रूप में प्रयोग आावश्यक है। 
मार्केटिंग योजना में भिन्नता याने अभिनव गुण  पहचान कर उस अन्यन या अपवर्जक पहचान (Exclusive Identity ) को सभी तरह से सभी जगह सूचित करने की विधि का रूपांकन करना विपणन रणनीति  प्रथम सीढ़ी है
फिर संभावित ग्राहकों व असोसिएटों के मन में एक विशेष छवि /धारणा (Positioning ) को स्थापित करना द्वितीय सीढ़ी है। 
प्राइस पॉलिसी को पोजिसनिंग के साथ जोड़ना आवश्यक है। 
अपने उप ट्रैवल एजेंट्स बनाना वितरण की रणनीति कहलाती है। 
निम्न प्रोमोसन के माध्यमो के बारे में रणनीति बनानी आवश्यक है -
विज्ञापन व विज्ञापन माध्यम 
व्यक्तिगत रूप से सीधी विक्री की रणनीति 
डाइरेक्ट मार्केटिंग की रणनीति 
इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति  
मोबाईल मार्केटिंग रणनीति 
विभिन्न प्रदर्शनियों या अन्य इवेंट्स में शामिल होने की रणनीति 




Copyright @ Bhishma Kukreti  1/6/2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकों मेंकोटद्वार गढ़वाल
xx 


Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing Strategies for a Travel Agency in context Travel, Tourism and Hospitality Industry Development Concepts in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;