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उत्तराखंडी ई-पत्रिका

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Monday, March 31, 2014

पर्यटन का विपणन प्रबंधन में चार 'P ' का महत्व

Four 'P' of Tourism Marketing Management 

                        (Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--46)
                                                                               उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 46   
                                                                               लेखक : भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )   

विपणन प्रबंधन में ग्राहकों की आवश्यकता , आकांशा को समझकर ग्राहक को संतुष्ट किया जाता है। पर्यटन विपणन प्रबंधन में विपणन सिधान्तो द्वारा पर्यटकों को संतुष्ट किया जाता है। विपणन सेवा से ही पर्यटक व्यवसाय को लाभ पंहुचता है।
पर्यटन विपणन में निम्न  'P ' महत्वपूर्ण होते हैं -
                   टूरिज्म प्रोडक्ट या पर्यटन वस्तु 
टूरिज्म प्रोडक्ट में वे सभी सेवायें या दर्शनीय स्थल आते है जो पर्यटक को लिभाते हैं।  जैसे बद्रीनाथ मंदिर पर्यटन में -मंदिर , पूजा अर्चना प्रबंध , होटल या धर्मशाला व भोजन व्यवस्था , दुकाने व दुकानो में मिलने वाली वस्तुएं , पंडे , धर्माधिकारी , ट्रांस्पोर्टेशन सेवा, आदि टूरिज्म प्रोडक्ट के मुख्य अंग हैं।

                      टूरिज्म प्राइस 

 टूरिज्म प्रोडक्ट्स की कीमतें पर्यटन विपणन का एक हिज्जा होता है।  वास्तव में कीमत एक मानसिक व तुलनात्मक अनदेखा  पदार्थ है।

                  टूरिज्म प्लेसमेंट या पर्यटन का वितरण 
जो भी टूरिज्म /टूरिस्ट स्थान को वितरित करता है वह टूरिस्ट प्लेसमेंट या पर्यटन वितरण का अंग होता है।  टूरिस्ट ऐजेंट  वितरण का हिस्सा होते हैं

                टूरिज्म प्रमोसन /पब्लिसिटी 

टूरिज्म में  ग्राहक को पर्यटक स्थल तक लेन में जो भी व्यापारिक उत्साह वर्धक कार्य किये जाते हैं वे प्रमोसन के भाग होते है जैसे विज्ञापन व जनसंपर्कीय  कार्यकलाप आदि।
  टूरिज्म विकास में निम्न 'P ' भी आवश्यक हैं। यद्यपि ये 'P' उपरोक्त चार 'P ' के ही भाग हैं। पीपल (टूरिज्म से जुड़े लोग अथवा ग्राहक ); प्लेस या पर्यटक स्थल ; प्लांनिंग , प्रोग्रामिंग , फीजिकल एविडेंसेज आदि
       




Copyright @ Bhishma Kukreti  31  /4/2014 

Contact ID bckukreti@gmail.com

Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 

                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकों मेंकोटद्वार गढ़वाल 




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