Undesirable Customers and Need of Marketing in Hospitality Management
Hospitality Management, Hotel Management -18
आतिथ्य प्रबंधन, होटल प्रबंध -18
( Hospitality and Tourism Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--136 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 136
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 136
लेखक ::: भीष्म कुकरेती (विपणन व विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )
विपणन का आतिथ्य प्रबंधन में अधिक आवश्यकता पड़ती है क्योंकि आतिथ्य प्रबंधन एक जटिल कार्य है और प्रत्येक ग्राहक होटल या आतिथ्य प्रबंधन को प्रभावित करता है।
कुछ अवांछित ग्राहकों का निम्न उदाहरण यह बतलाने के लिए काफी है कि क्योंकर आतिथ्य प्रबंधन में समग्र विपणन की आवश्यकता पड़ती है -
अवांछित पुरुष ग्राहकों क्रियाएँ ------------------------------ ------------------------------ ----अवांछित स्त्री ग्राहकों की क्रियाएँ
१-बहुत बड़ा अहम जिसे हर समय सहलाना आवश्यक है ------------------------------ ----१- गुस्से में खाना वापस भेज देती हैं
२-गाली गलौज की भाषा बोलना ------------------------------ ------------------------------ ----२- बिना अतिरिक्त कीमत में कुछ विशेष की मांग
३-सम्भोग युक्त शब्दों का प्रयोग ------------------------------ ------------------------------ ---३- हर समय मन बदलना
४- सेवक को पेट नाम से पुकारना ------------------------------ ------------------------------ ---४- फोकट में अतिरिक्त सेवा
५-दूर बैठना और सेवक के लिए परेशानी पैदा करना ------------------------------ -----------५- भोजन के बाद भी देर तक टेबल में बैठे रहना
६- यह समझना कि होटल उसने खरीद लिया है ------------------------------ ----------------६-अत्त्याधिक परफ्यूम लगाकर सार्वजनिक जगह जैसे डाइनिंग हॉल में आना
७-स्त्री सेवकों की तुलना में पुरुष सेवकों को जोर से निर्दयता पूर्वक आदेश देना --------७-टिप देने में अत्याधिक कंजूसी
८- केवल मैनजरों से डील करना ------------------------------ ------------------------------ ----८- यह समझना कि होटल में केवल वही अतिथि है
९- सेवकों को फटकारते रहना ------------------------------ ------------------------------ -------९-अपना सामान दूसरों की कुर्सी में लापरवाही से रखना
१०-जो समझता है कि दुनिया में उससे अधिक समझदार कोई नही है --------------------१०- गलत होने पर टौन्ट कसते जाना
उपरोक्त ग्राहकों की आदतें सिद्ध करता है कि व्यवसायिक आतिथ्य प्रबंधन में आधुनिक व व्यवसायिक विपणन की आवश्यकता आवश्यक है।
Copyright @ Bhishma Kukreti 20/12//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
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