उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, December 8, 2014

वस्तु विपणन व आतिथ्य (सेवा ) विपणन में अंतर

Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing 

                                         वस्तु विपणन व आतिथ्य (सेवा ) विपणन में अंतर

                                        Hospitality Management  -7 

                                                  आतिथ्य प्रबंधन -7

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--125   
                                         उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 125   

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )



आतिथ्य विपणन वस्तु याने प्रोडक्ट विपणन से भिन्न है इसलिए आज के जटिल समय में विपणन कर्ता सेवा /आतिथ्य विपणन को प्रोडक्ट मार्केटिंग से अलग ढंग से विचारते ,  विश्लेषित करते हैं। 
आतिथ्य और प्रोडक्ट /वस्तु विपणन में निम्न अंतर हैं -
सेवा के चरित्र
 १-सेवा का तौल नही हो सकता है - सेवा को पांच इन्द्रियां नाप नही सकती हैं और केवल अनुभव ही  किया सकता है।  उदाहरणार्थ जब तक ग्राहक चोटीवाले भोजनालय में भोजन नही खायेगा तब  ग्राहककह नही सकता कि भोजन कैसे था।  
२-ग्राहक की अलिप्तता / अभिन्नता या ग्राहक की सेवा में भागीदारी - सेवा  ग्राहक भी कहीं ना कहीं लिप्त होता है। ग्राहक व सेवा दाता एक साथ होते हैं।  सेवा उत्पादन भी ग्राहक के सामने हो सकता है  ग्राहक उत्पादन का अहम हिस्सा हो सकता है।  अन्य ग्राहकों की उपस्थिति सेवा अनुभव को प्रभावित करते हैं जैसे पहाड़ों की बसों में एक यात्री द्वारा उलटी करना अन्य यात्रियों को प्रभावित करते हैं और अन्य ग्राहकों के आनंद को प्रभावित करते हैं। 
३- सेवा में विभिन्नता - स्थान , समय , सेवा दाता के वर्ण -वर्ग व अतिथि के वर्ण -वर्ग में बदलाव से हर समय सेवा व सेवा अनुभव परिवर्तनीय है। जैसे यदि किसी होटल में अचानक अधिक ग्राहक आ जायँ तो ग्राहक सेवा प्रभावित होती है। 
४-सेवा का भण्डारीकरण नही हो सकता है - सेवा  कार्यकाल बहुत ही कम है और उसे भण्डारीकृत नही किया जा सकता है।  माना कि कोई वेटर अपने ग्राहक को संतुष्ट करने में होशियार है तो भी उस वेटर से  बारह घंटे से अधिक काम नही लिया जा सकता है। उस वेटर की सेवा को बारह घंटे से अधिक तक भण्डारीकृत नही किया जा सकता है। 

Copyright @ Bhishma Kukreti  7/12//2014  

Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 
                                   
 References

1 -
भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल

Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing& Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand;Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing& Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Difference between Product Marketing and Hospitality (Service ) Marketing & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand

No comments:

Post a Comment

आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments