Role of Quality in Hospitality Management
Hospitality Management -15
आतिथ्य प्रबंधन -15
( Hospitality and Tourism Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--133 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 133
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 133
लेखक ::: भीष्म कुकरेती (विपणन व विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )
उत्पादन , सेवा या कार्य सम्पादन में गुणवत्ता का आतिथ्य हो या अन्य कोई व्यापार सभी व्यापार में महत्व होता है। उत्पाद , सेवा या कार्य में गुणवत्ता का ग्राहक के मूल्यों और संतोष अवश्य ही प्रभाव पड़ता है। गुणवत्ता की सीमित परिभाषा है -दोष रहित उत्पाद या सेवा या कार्य। किन्तु यह परिभाषा सीमित है और गुणवत्ता में ग्राहक संतोष आवश्यक है। जिस उत्पाद , सेवा या कार्य से ग्राहक को संतोष न हो वह उत्पाद , सेवा या कार्य दोषपूर्ण है।
गुणवत्ता की शुरुवात ग्राहक की आवश्यकता से शुरू होती है और गुणवत्ता का अंत ग्राहक संतोष पर होता है।
दोषपूर्ण गुणवत्ता से व्यापारी को अनेक वित्त संबंधी (रखरखाव व्यय में वृद्धि आदि ) हानियां उठानी पड़ती है अंत में ग्राहकों से हाथ धोना पड़ता है।
आज विपणनकर्ताओं को रिटर्न ऑन क्वालिटी (ROQ ) पर ध्यान दे रहे हैं।
सफलता हेतु कम्पनियों को सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन प्राप्ति हेतु रणनीति बनानी होती है और ग्राहकों के संरक्षकों का रोल भी अदा करना पड़ेगा।
Copyright @ Bhishma Kukreti 17/12//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management &Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Role of Quality in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंडपर्यटन विकास ; कुमाऊं उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटनविकास ;
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments