उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Monday, December 15, 2014

ग्राहक का उपयोगिता प्रति दृष्टिकोण

Customer Value in Hospitality Management

                                     ग्राहक का  उपयोगिता  के प्रति दृष्टिकोण 

                                     Hospitality Management  -13 
 
                                                  आतिथ्य प्रबंधन -13

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--131   
                                         उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 131   

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )

    ग्राहक को वस्तु के लाभ  (benefits ) व  कीमत  (Cost ) के अंतर को विपणन में उपयोग /मूल्य  कहते हैं। 
कीमत का आकलन रूपये -पैसे से भी हो सकता है और बगैर रूपये से  होता। है 
जैसे समय की बचत , मान सम्मान आदि भी कीमत (Cost ) के अंतर्गत आते हैं। अतः value या उपयोगिता में धन व बगैर धन के कारक महत्वपूर्ण होते हैं। 
  प्रत्येक ग्राहक समूह की उपयोगिता के बारे में छवि या दृष्टिकोण अलग अलग होती है। 
विपणन कर्ता को ग्राहक अन्वेषण से पता लगाते रहना चाहिए कि उनके मुख्य ग्राहक समूह का उपयोगिता के प्रति क्या क्या दृष्टिकोण है। 
यह खा जाता है कि उत्तराखंड में गढ़वालियों के  होटल बंद हो रहे हैं और गैर गढ़वालियों के होटल अधिक चल रहे हैं तो यह स्पष्ट है कि गढ़वाली होटल मालिक ग्राहकों का उपयोगिता के प्रति दृष्टिकोण के प्रति सचेत नहीं रहे हैं 
 

Copyright @ Bhishma Kukreti 15/12//2014  
  
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 
                                   
 References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल

Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास ;