Role of Demand in Hospitality Management
Contact ID bckukreti@gmail.com
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
References
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
आतिथ्य विपणन में मांग की भूमिका
Hospitality Management -11
आतिथ्य प्रबंधन -11
( Hospitality and Tourism Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--129 )
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 129
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 129
लेखक ::: भीष्म कुकरेती (विपणन व विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )
मनुष्यों के अनगिनित चाहत , अभिलाषाएं होती हैं। मनुष्य उसी वस्तु को छांटता है जिसे वह खरीद सकता है और जो उसे संतोष दिलाता है। खरीदने की शक्ति द्वारा समर्थित चाहत मांग में परिवर्तित हो जाती। है
उपभोक्ता विभिन्न वस्तुओं को लाभदायी गठरियाँ मानता है और उस गठरी को चुनता है जो उसे उपलब्ध या बजटानुसार धन से सबसे अधिक संतुष्टि देता है अथवा लाभ देता है।
जैसे कुछ होटल आधारबूत सहूलियत सस्ते में देते है। फिर वैसे ही ताज या ओबेराय होटल ग्राहकों को लक्जरी सहूलियत देते हैं; वहां लक्जरी महत्वपूर्ण है और बजट महत्वपूर्ण नही होती हैं।
सारे विश्व में आतिथ्य व पर्यटन उद्यम में आधारभूत सुविधाओं से लेकर भोग विलास तक की मांग वरकरार है। मंदी के वक्त पर भी लोग यात्रा करते हैं , यात्राएं मंदी में भी बंद नहीं होती हैं और अपनी यात्राओं को छोटा करते हैं या भोगविलास सुविधा कम मांग करते हैं।
आतिथ्य विपणन में ग्राहकों की आवश्यकताओं , चाहतों और उनकी मांगों को समझना आवश्यक है। आतिथ्य प्रबंधकों को ग्राहक की इच्छाओं या अनिच्छाओं का अन्वेषण करना आवश्यक है। बहुत से होटलों के निदेशक , मालिक ग्राहकों की आवश्यकता समझने , चाहतों की जानकारी लेने। मांग को परिभाषित करने वाले लक्षणों को जानने हेतु ग्राहकों से विभिन्न माध्यमों से सम्पर्क साधते हैं।
Copyright @ Bhishma Kukreti 13/12//2014
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...
उत्तराखंड में पर्यटन व आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी …
1 -भीष्म कुकरेती, 2006 -2007 , उत्तरांचल में पर्यटन विपणन परिकल्पना , शैलवाणी (150 अंकोंमें ) , कोटद्वार , गढ़वाल
Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Almora Kumaon, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management &Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Role of Demand in Hospitality Management & Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
उत्तराखंड पर्यटन विकास , गढ़वाल , उत्तराखंड पर्यटन विकास ; उत्तराखंड पर्यटन विकास ; कुमाऊं उत्तराखंड पर्यटन विकास ; हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास
No comments:
Post a Comment
आपका बहुत बहुत धन्यवाद
Thanks for your comments