उत्तराखंडी ई-पत्रिका की गतिविधियाँ ई-मेल पर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

उत्तराखंडी ई-पत्रिका

Friday, December 19, 2014

आतिथ्य प्रबंधन में विनियम , लेन -देन और संबंधो का महत्व

Exchanges, Transactions and Relationship in Hospitality Management
                                        आतिथ्य प्रबंधन में विनियम , लेन -देन और संबंधो का महत्व 
                                           Hospitality Management  -16 
 
                                                  आतिथ्य प्रबंधन -16

                                     ( Hospitality and Tourism  Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series--134   
      
                                         उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणनप्रबंधन -भाग 134   

                                                                    लेखक ::: भीष्म कुकरेती  (विपणन  विक्रीप्रबंधन विशेषज्ञ )


                                          विनियम 

              विनियम में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति/संस्था  से अपनी आवश्यकता पूरी कर संतुष्टि प्राप्त कर ऐवज में कीमत रूप में पदार्थ/धन /सेवा देता है या यूँ कहा  जा सकता है कि कीमत के ऐवज में आवश्यकता पूर्ति व संतुष्टि प्रदान करने को विनियम कहते हैं। 
विनियम द्वारा व्यक्ति /समूह /संस्था अपनी ऐच्छिक आवश्यकता पूर्ति करता है। 

                                                                    लेन-देन या सौदा 
         दो व्यक्तियों या संस्थाओं; व्यक्ति व संस्था या संस्था से संस्था के मध्य व्यापारिक क्रिया को लेन -देन या सौदा कहते हैं। 

                                                                        संबंध प्रबंधन 
सौदा वास्तव में संबंध प्रबंधन का ही हिस्सा है। 
आतिथ्य प्रबंधन में सौदा का महत्व महत्वपूर्ण है और भविष्य में संबंध प्रबंधन की और भी महत्व बढ़ता जाएगा। 

संबंध प्रबंधन का महत्व निम्न क्षेत्रों में महत्व है -
१- आतिथ्य संस्थान व ग्राहकों के मध्य संबंध 
२- आतिथ्य संस्थान व उसके कर्मचारियों के मध्य संबंध 
३- आतिथ्य प्रबंधन में प्रतियोगियों के मध्य संबंध 
४- पर्यटन रिटेलर /खुरदरा व्यापारियों का और पर्यटन -आतिथ्य सेवा दायकों के मध्य संबंधजैसे होटल का एयरलाइन , टूर गाइड , परिहवन सेवा  मध्य संबंध 
५-पर्यटन रिटेलर या खुरदरा व्यापारियों का बड़े ग्राहकों /संस्थानों या सरकारी संस्थाओं के मध्य संबंध 
६- भोजन सेवा दाताओं का विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों के साथ संबंध 
७-फ़ूड चेन वालों का परिहवन या अन्य सेवा दाताओं के साथ संबंध 
८- पर्यटन व्यापारियों /होटल वालों का सप्लायरों के मध्य संबंध 
९- पर्यटन व्यापारियों /होटल वालों का अन्य सहभागी सहयोगी संस्थाओं के साथ सबंध जैसे होटल वालों का विज्ञापन कम्पनियों , इंटरनेट सेवा दाताओं के साथ संबंध 
१०- पर्यटन या आतिथ्य व्यापारियों का सप्लाई व ग्राहक के तरफ वाले वितरकों के साथ संबंध 
 ११-पर्यटन  व्यापारियों का स्थानीय समाज से संबंध 



Copyright @ Bhishma Kukreti 18/12//2014  
  
Contact ID bckukreti@gmail.com
Tourism and Hospitality Marketing Management for Garhwal, Kumaon and Hardwar series to be continued ...

उत्तराखंड में पर्यटन  आतिथ्य विपणन प्रबंधन श्रृंखला जारी 
                                   
 References

1 -भीष्म कुकरेती, 2006  -2007  , उत्तरांचल में  पर्यटन विपणन परिकल्पना शैलवाणी (150  अंकोंमें ) कोटद्वार गढ़वाल


Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and  Hospitality Industry Development  in Uttarakhand; Role ofExchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Haridwar Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pauri Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Dehradun Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship inMarketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Uttarkashi Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Tehri Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Rudraprayag Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Chamoli Garhwal, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Udham Singh Nagar Kumaon, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Nainital Kumaon, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Almora Kumaon, Uttarakhand; Role ofExchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Champawat Kumaon, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development  in Bageshwar Kumaon, Uttarakhand; Role of Exchanges, Transactions and Relationship in Marketing of Travel, Tourism and Hospitality Industry Development in Pithoragarh Kumaon, Uttarakhand;
उत्तराखंड पर्यटन विकास गढ़वाल उत्तराखंड पर्यटन विकास उत्तराखंड पर्यटन विकास कुमाऊं  उत्तराखंड पर्यटन विकास हरिद्वार उत्तराखंड पर्यटन विकास