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Friday, September 13, 2019

देहरादून में शिक्षा पर्यटन विकास के कारण व भविष्य

देहरादून में शिक्षा पर्यटन विकास के कारण व भविष्य 


Dehradun developing Education Tourist District 


(Factors for Developing Education tourism) 


उत्तराखंड में शिक्षा पर्यटन संभावनाएं  - 6 


Education Tourism  Development in Uttarakhand -6 


उत्तराखंड पर्यटन प्रबंधन परिकल्पना -  409


Uttarakhand Tourism and Hospitality Management - 409 

आलेख -      विपणन आचार्य   भीष्म कुकरेती 

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  उत्तराखंड में शिक्षा पर्यटन प्राचीन कल से ही प्रसिद्ध रहा है किन्तु देहरादून ब्रिटिश काल से शिक्षा पर्यटन में सदा ही कमजोर रहा है।  


 ब्रिटिश राज आने से देहरादून शिक्षा पर्यटन में जग प्रसिद्ध स्थल निर्मित हुआ।  मसूरी ब्रिटिश  व यूरोपीय अधिकारियों के लिए इच्छापूर्ण स्थान होने के कारण देहरादून को महत्व मिला और ब्रिटिश व यूरोपीय व भारतीय नागरिकों ने देहरादून में आधारिक शिक्षा के अतिरिक्त कई प्रशिक्षण व शिक्षण संस्थान खोले जिससे देहरादून शिक्षा दायक शहर बन गया।  


आज उत्तरी भारत में देहरादून अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि वाला शिक्षा पर्यटक जनपद है और कहा जा सकता है कि देहरादून का शिक्षा पर्यटन में भविष्य उज्जवल है। 


  देहरादून का शिक्षा पर्यटन विकास के वही कारण है जो कारक किसी भी स्थल को अंतरास्ट्रीय छवि प्रदान करता है:- 


  भौगोलिक कारण - मसूरी निकट होने से ब्रिटिश राज ने कई शिक्षण संस्थान खोले जैसे वन अनुसंधान संस्थान , सर्वे ऑफ इण्डिया व साथ में  कई व्यक्तयों ने भी शिक्षण संस्थान खोले जैसे डीएवी संस्थान , गुरु राम राय  संस्थान आदि. स्वतन्त्रता पश्चात  भी सरकार व गैरसरकारी संस्थानों ने शिक्षण संस्थान खोले  . आज देहरादून को School Capital of India  का ख़िताब मिला है। 


  मानव हेतु आरामदायक व स्वस्थ जलवायु - देहरादून की जलवायु  मानव हेतु स्वस्थ व आरामदायक होने से देहरादून ने शिक्षकों व विद्यार्थियों को आकर्षित किया। 


 शिक्षा आधारिक संरचना या Infrastructure निर्माण - देहरादून में ब्रिटिश राज से सरकार व व्यक्तिगत रूप से समाज ने शिक्षा हत्य आधारभूत संरचना का निर्माण किया याने संस्थान व बोर्डिंग हॉउस व वास भोजन की व्यवस्था। 


 अंतरास्ट्रीय स्तर के शिक्षकों की उपलब्धता -  शुरू से ही ब्रिटिश राज में  अंतरास्ट्रीय स्तर के शिक्षक व प्रशिक्षक देहरादून को उपलब्ध होते रहे और वर्तमान में भी देहरादून कंपीटेंट शिक्षकों व प्रशिक्षकों को आकर्षित करता रहता है.


  इंफ्रास्ट्रक्चर - विद्यार्थियों व शिक्षकों हेतु समाज ने भी रहने व भोजन व्यवस्था में योगदान दिया ( किराये पर मकान मिलना व  भोजनालय खुलना ) 


   म्युनिस्पैलिटी -  औपचारिक तौर पर देहरादून म्युनिस्पैलिटी 18 67 में स्थापित हो चूका था जिससे शिक्षा ही नहीं वस् हेतु म्युनिस्पैलिटी ने कई इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण किये जो शिक्षा पर्यटन हेतु आवश्यक होते है   


परिहवन - देहरादून 1900 से रेल व मोटर मार्ग से जुड़ चूका था तो विद्यार्थियों व अभिभावकों को आने जाने की सुविधा उपलब्ध थी। 


अंग्रेजी  भाषा शिक्षण उपलब्धता :  देहरादून में ब्रिटिश राज (1857 ) शुरू होते ही अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण व प्रशिक्षण उपलब्ध होता गया  जो अंतरास्ट्रीय व गैर हिंदी भाषी छात्रों हेतु एक आवश्यक अवयव था। 


बहुआयामी विषय - ब्रिटिश काल से ही देहरादून में बहु आयामी विषयों का शिक्षण व प्रशिक्षण उपलब्ध रहा है और आज भी यह गति मिरंतर चल रही है। 


शांत व सभ्य समाज - देहरादून की  शुरू से शांत  शहरों में गिनती की जाती है और आज भी शांत शहरों में उच्चता प्राप्त किये है। 


  भौगोलिक व ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल - देहरादून में विद्यार्थियों व गैर विद्यार्थियों  के लिए दर्शनीय स्थल सुलभ हैं। 


   सभी मिख्य श्र्मावलम्बियों हेतु प्रार्थना स्थल  उपलब्धता - देहरादून में  लगभग सभी धर्मावलम्बियों हेतु प्रार्थना स्थल उपलब्ध हैं 


   उपरोक्त मुख्य कारणों ने देहरादून को  School Capital of India  की उपाधि से नवाजा। 



 

Copyright@ Bhishma Kukreti 2019


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